किसानों के हक़ में बाबा राम सिंह की मौत पर राहुल गांधी की संवेदना, कहा सरकार क्रूरता की हदें पार कर चुकी

मोदी सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन में धरने में शामिल संत बाबा राम सिंह के खुद को गोली मार कर आत्महत्या करने के मामले ने देश को झकझोर कर रख दिया है। बाबा राम सिंह की खुदकुशी पर गहरा  दुःख जताते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि ‘मोदी सरकार की क्रूरता हर हद पार कर चुकी है।’ राहुल ने मोदी सरकार जिद्द छोड़ने और तुरंत कृषि विरोधी क़ानून वापस लेने की मांग है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी बाबा की मौत पर गहरी संवेदना जाहिर की है। इस बीच किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों की पत्नियां और माएं भी सिंघु बार्डर में आंदोलन में शामिल हो गयी हैं।

संत बाबा राम सिंह ने बुधवार को इंसानों के समर्थन और कृषि क़ानून वापस न लेने के विरोध में आत्महत्या कर ली थी जिससे हर तरफ क्षोभ है। शुरू से तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बाबा की मृत्यु पर गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए गुरुवार को एक ट्वीट कर कहा – ‘करनाल के संत बाबा राम सिंह जी ने कुंडली बॉर्डर पर किसानों की दुर्दशा देखकर आत्महत्या कर ली। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएँ और श्रद्धांजलि। कई किसान अपने जीवन की आहुति दे चुके हैं। मोदी सरकार की क्रूरता हर हद पार कर चुकी है।’

रामसिंह करनाल के पास नानकसर गुरुद्वारा साहिब से थे और उन्होंने कथित सुसाइड नोट भी छोड़ा है जिसमें उन्होंने लिखा – ‘किसानों का दुख देखा, अपने हक लेने के लिए सड़कों पर हैं। दिल बहुत दुखी हुआ, सरकार न्याय नहीं दे रही,  जुल्म है,  जुल्म करना पाप है,  जुल्म  सहना भी पाप है। किसी ने किसानों के हक में और जुल्म के खिलाफ कुछ किया… कईयों ने सम्मान वापस किए, पुरस्कार वापस करके रोष जताया…..यह जुल्म के खिलाफ आवाज है और मजदूर किसान के हक में आवाज है।’

इस बीच आज सुबह बठिंडा के एक किसान जय सिंह की आंदोलन के दौरान मौत हो गयी। उसकी तीन छोटे बच्चे बताये गए हैं। कुंडली बार्डर पर ड्रेन से गिरकर बुधवार को भी एक किसान की जान चली गयी थी। अब तक विभिन्न कारणों से वहां 18 किसानों की जान जा चुकी है। उधर किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों की पत्नियां और माएं भी सिंघु बार्डर में आंदोलन में शामिल हो गयी हैं। इनमें कुछ अपने बच्चों को भी साथ लाई हैं।

उधर बुधवार को आत्महत्या करने वाले बाबा राम सिंह के पार्थिव शरीर का रात को ही करनाल के कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में पोस्टमार्टम किया गया। पार्थिव देह  को सिंघडा के फेमस  नानकसर गुरुद्वारे में दर्शन के लिए रखा गया है। उनका अंतिम संस्कार शुक्रवार को किया जाएगा। मेडिकल कॉलेज में पोस्टमार्टम के दौरान हजारों की संख्या में सिख संगत पहुंची। इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर समेत अन्य नेताओं ने बाबा की मौत पर दुख जताया है।

राहुल गांधी का ट्वीट –
Rahul Gandhi
@RahulGandhi
करनाल के संत बाबा राम सिंह जी ने कुंडली बॉर्डर पर किसानों की दुर्दशा देखकर आत्महत्या कर ली। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएँ और श्रद्धांजलि। कई किसान अपने जीवन की आहुति दे चुके हैं। मोदी सरकार की क्रूरता हर हद पार कर चुकी है।

ज़िद छोड़ो और तुरंत कृषि विरोधी क़ानून वापस लो!