काबुल के गुरुद्वारे पर हमले में मरने वालों की संख्या २७ हुई, चार आतंकी भी ढेर

अफगानिस्तान के काबुल में एक गुरुद्वारे पर आज सुबह हुए हमले में मरने वाले  श्रद्धालुओं की संख्या २७ हो गयी है। आठ से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं। आईएस ने इस घटना की जिम्मेवारी ली है। सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए चार आतंकियों को मार गिराया है।

यह हमला तब हुआ जब सिख सांगत बड़ी संख्या में वहां प्रार्थना के लिए जुटी थी। धमाके में मरने वालों  २७ हो गयी है जबकि कई लोग घायल हैं। इसके बाद सुरक्षाबलों ने गुरुद्वारे की घेराबंदी कर जवाबी कार्रवाई की और चार आतंकियोंं को मार गिराया। आठ से ज्यादा घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। सूचना के मुताबिक अभी भी कुछ श्रद्धालु वहां फंसे हैं।

इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। अफगानिस्तान में करीब 3२५ सिख परिवार रहते हैं। इनकी संख्या काबुल और जलालाबाद में अधिक है। इन्हीं दो शहरों में गुरुद्वारे भी हैं।

भारत ने इस हमले की निंदा की है। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘कोरोनावायरस महामारी के समय में अल्पसंख्यक समुदाय के धार्मिक स्थानों पर इस तरह के कायरतापूर्ण हमले, अपराधियों और उनके आकाओं की शैतानी मानसिकता दिखाते हैं।’’

रिपोर्ट्स के मुताबिक अफगानिस्तान सरकार ने इस हमले की पुष्टि की है। घटना के बाद सुरक्षाबलों ने गुरुद्वारे की घेराबंदी कर जवाबी कार्रवाई की। अफगानिस्तान में  सिख परिवारों की संख्या काबुल और जलालाबाद में अधिक है। इन्हीं दो शहरों में गुरुद्वारे भी हैं।