कांग्रेस में नहीं होंगे शामिल चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी साझा की जिसमें उन्होंने चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल न होने की बात कहीं।

ट्वीट में रणदीप सुरजेवाला ने लिखा कि, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रशांत किशोर को पार्टी में शामिल होने का न्योता दिया था साथ ही प्रशांत किशोर के पार्टी में शामिल होने को लेकर अंतर्विरोध पहले ही नजर आ रहा था और आज यह स्पष्ट हो गया है। कि वे पार्टी में शामिल होगे।

प्रशांत किशोर ने ट्वीट कर कहा कि, “मैंने र्इएजी के हिस्से के रूप में पार्टी में शामिल होने और चुनावों की जिम्मेदारी लेने के कांग्रेस के उदार प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। मेरी विनम्र राय में, परिवर्तनकारी सुधारों के माध्यम से गहरी जड़ें जमाने वाली संरचनात्मक समस्याओं को ठीक करने के लिए पार्टी को मुझसे अधिक नेतृत्व और सामूहिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता है।“

आपको बता दे, प्रशांत किशोर ने 16 अप्रैल को सोनिया गांधी से उनके आवास पर मुलाकात की थी। यह मुलाकात करीब 4 घंटे भी चली थी। सूत्रों के अनुसार यह भी पता चला कि इस बैठक में वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर एक प्रस्तुति दी थी जिस पर उन्होंने चुनावों में कांग्रेस को चुनावी तैयारी के सुझाव भी दिए थे।

जाखड़ के खिलाफ सिफारिश

पंजाब कांग्रेस में बगावती तेवर दिखाने वाले वरिष्ठ नेता और प्रदेश अध्यक्ष रहे सुनील जाखड़ और केरल के वरिष्ठ नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री केवी थॉमस के खिलाफ पार्टी की अनुशासन समिति ने सख्त कार्रवाई करने की सिफारिश की है। कांग्रेस ने एके एंटनी की अध्यक्षता में जो कमेटी बनाई थी, ने सुनील जाखड़ को दो साल के लिए निलंबित करने की सिफारिश की है। इसके अलावा थॉमस को सभी पदों से हटाने की भी सिफारिश की गई है। इन सिफारिशों पर अब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को फैसला लेना है।