कांग्रेस में दम है तो धारा ३७० वाला फैसला पलटने का वादा करे : मोदी

देश की दो विधानसभाओं के चुनाव के लिए मैदान पहले ही सज चुका है और अब बड़े नेताओं की चुनाव सभाएं भी शुरु हो गयी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा आज भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के चुनाव सभाएं भी हैं। मोदी ने महाराष्ट्र के जलगांव में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पर जमकर हमला बोला।

हालांकि देश में खराब आर्थिक स्थिति और बेरोजगारी जैसे अहम मुद्दों पर पीएम ने कुछ ख़ास नहीं कहा।

मोदी के आज के भाषण से साफ़ है कि भाजपा कश्मीर में धरा ३७० को ख़त्म करने को विधानसभा चुनाव में भुनाने की पूरी तैयारी में है। मोदी ने कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को चुनौती दी कि वे अगर धारा ३७० हटाने के खिलाफ हैं तो अपने चुनाव घोषणा पत्र में यह वादा करें कि सत्ता में आने पर वे इस फैसले को पलट देंगे।

पीएम ने धरा ३७०, ३५ ए और तीन तलाक पर मोदी ने कहा कि विपक्ष के घड़ियाली आंसू हैं। पाकिस्तान का नाम लिए बगैर उन्होंने कांग्रेस पर पड़ोसी देश की भाषा बोलने का भी आरोप लगाया।

पीएम ने कहा – ”पांच अगस्त को बीजेपी-एनडीए सरकार ने अभूतपूर्व फैसला किया, जिसके बारे में सोचना तक पहले असंभव लगता था। एक ऐसी स्थिति जिसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के गरीबी, बहन-बेटियों, दलितों, शोषितों के विकास की संभावनाएं नहीं के बराबर थीं। आज जब हम वाल्मीकि जयंती मना रहे हैं। सत्तर साल हो गए, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में रहने वाले वाल्मीकि समुदाय के लोगों को मानवाधिकारों से वंचित कर दिया गया था।”

उन्होंने लोगों से कहा – ”चालीस साल से जो असामान्य परिस्थिति थी उसे सामान्य बनाने में चार महीने भी नहीं लगेंगे। लेकिन आज दुर्भाग्य के साथ कहना पड़ रहा है कि देश के कुछ राजनीतिक दल और नेता राष्ट्रहित में लिए गए निर्णय राजनीति करने में जुटे गए हैं। ये दल आपके वोट लेने के लिए आपके बीच में चक्कर काट रहे हैं। आप पीछे कुछ महीनों में कांग्रेस और एनसीपी के बयान देख लीजिए, मेल-मुलाकातों को देख लीजिए। जम्मू-कश्मीर को लेकर जो देश सोचता है, उससे एकदम उल्टा इनकी बातों में दिखता है, इनकी सोच और व्यवहार में दिखता है। भारत की कम, पड़ोसी देश के लोगों की भाषा के साथ ऐसा लग रहा है कि बड़ा तालमेल लग रहा है। यह देश की भावनाओं के साथ खड़े रहने में संकोच कर रहे हैं।”

मोदी ने कहा कि तीन तलाक पर कांग्रेस समेत तमाम दलों ने कोशिशें की लेकिन हमने मुस्लिम माताओं-बहनों को जो वादा किया था, उसे निभाया। हमारे संकल्प और उनकी सिद्धि ही हमारे संस्कार हैं। ”मैं इसमें भी विरोधी दलों को चुनौती देता हूं कि आपमें हिम्मत है तो घोषणा करें कि फिर से तीन तलाक का कानून लाएंगे। विरोधी नहीं करेंगे क्योंकि उन्हें पता है कि तीन तलाक के कारण सिर्फ मुस्लिम माताओं-बहनों को ही हक नहीं मिला, मुस्लिम पुरुष पिता और भाई भी है। भाई और पिता के नाते मुस्लिम पुरुषों को यह कानून सही लगता है।”

चुनाव सभा में मोदी ने कहा – ”नए भारत का नया जोश दुनिया को दिखने लगा है। आपभी अनुभव करने लगे हैं पर पहले ऐसा होता था क्या? यह मोदी के कारण नहीं आप लोगों के वोट के कारण हो रहा है। आपने जाति, धर्म, संप्रदाय से ऊपर उठकर एक निर्णायक जनादेश दिया है, उसने भारत की छवि में चार चांद लगाए हैं। इसी जनादेश का परिणाम है कि आज भारत की आवाज दुनिया की हर बड़ी ताकत मजबूती से सुन रही है।”