कांग्रेस ने ५६, शिवपाल ने ३१ उम्मीदवार घोषित किये 

उत्तर प्रदेश के राजनीति का पारा लगातार चढ़ रहा है। जहाँ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने तीन दिन के दौरे से सूबे की राजनीति में जबरदस्त गर्मी पैदा कर दी है वहीं सुबह कांग्रेस ने अपनी पांचवीं सूची में ५६ उम्मीदवारों के नाम जारी किये हैं। इस बीच समाजवादी पार्टी से अलग हुए अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव ने अपनी पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को ३१ प्रत्याशियों के नाम घोषित किये हैं।
कांग्रेस की पांचवीं सूची में उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप की ५६ सीटों पर उम्मीदवारों के नाम हैं। कांग्रेस ने आंध्र विधानसभा चुनाव के लिए १३२ और ओडिशा विधानसभा सीटों के लिए ३६ सीटों पर भी उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं।
सूची जारी करते हुए पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक ने बयान में बताया कि उत्तर प्रदेश की तीन, आंध्र प्रदेश की २२, असम की पांच, ओडिशा की छह, तेलंगाना की आठ, पश्चिम बंगाल की ११ और लक्षद्वीप की एक लोकसभा सीट के लिए प्रत्याशियों के नाम घोषित किये गए हैं।
कांग्रेस सूची में यूपी के गाजियाबाद से डॉली शर्मा, बुलन्दशहर से बंशीलाल पहाड़िया और मेरठ से हरेंद्र अग्रवाल को टिकट दिया गया है जहाँ पहले ओमप्रकाश शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया था। पश्चिम बंगाल में जांगीपुर से पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पुत्र अभिजीत मुखर्जी, बहरामपुर से अधीर रंजन चौधरी और रायगंज से दीपा दास मुंशी को उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों के लिए पहले ही चार चरणों में ८१ उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।
उधर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के प्रमुख शिवपाल यादव ने लोकसभा चुनावों के लिए पहली लिस्ट जारी कर दी है। शिवपाल यादव खुद फिरोजाबाद से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे जिससे साफ़ हो गया है कि उनका मुकाबला अपने भतीजे अक्षय यादव से होगा। पहले चर्चा थी कि वे कांग्रेस से गठबंधन करना चाहते हैं लेकिन अभी तक ऐसा कुछ नहीं दिखा है।