कांग्रेस ने १८ और उम्मीदवार घोषित किये

कांग्रेस ने लोक सभा के लिए उम्मीदवारों की अपनी तीसरी सूची शनिवार को जारी कर दी। इसमें १८ उम्मीदवारों के नाम हैं जिनमें मुकुल संगमा, तनुज पुनिया और सुष्मिता देव जैसे नाम शामिल हैं।
कांग्रेस की १८ उम्मीदवारों की तीसरी सूची में तेलंगाना से आठ, असम से पांच, मेघालय से दो और उत्तर प्रदेश, सिक्किम, नगालैंड से एक-एक उम्मीदवार का नाम शामिल है। मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा को तूरा लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सटी बाराबंकी (सुरक्षित) सीट से यहां से पूर्व सांसद रहे पीएल पूनिया के बेटे तनुज को प्रत्याशी बनाया गया है।
महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव को असम के सिलचर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के पुत्र गौरव गोगोई को कालियाबोर सीट से उतारा गया है। दोनों अपनी-अपनी सीट से वर्तमान में सांसद हैं। असम के करीमगंज (सुरक्षित) से स्वरूप दास को जबकि राज्य की जोरहट सीट से सुशांत बोरगोहेन को टिकट दिया गया है।
केएल चिश्ती को नगालैंड और भरत बसनेट को सिक्किम से प्रत्याशी बनाया गया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री विंसेट एच पाला को शिलांग से प्रत्याशी बनाया गया है जबकि पवन सिंह घटोवार असम के डिब्रूगढ़ से ताल ठोकेंगे। तेलंगाना की बात करें तो रमेश राठौड़ (दिलाबाद), ए चंद्रशेखर (पेडापल्ली), पोन्नम प्रभाकर (करीमनगर), के मदन मोहन राव (जहीराबाद), गली अनिल कुमार (मेडक), ए रेवंथ रेड्डी (मलकाजगिरी), कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी (चेवेला) जबकि पोरिका बलराम नायक महमूदाबाद से प्रत्याशी बनाया गया है।
गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस दो सूचियां जारी कर चुकी है। पहली सूची में १५ जबकि दूसरी में २१ उम्मीदवारों के नामों का एलान किया गया था। पार्टी ने अब तक ५४ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है।
उधर भाजपा की १०० नामों की सूची शनिवार को जारी होने की सम्भावना है जिसमें बाराणसी से दुबारा पीएम मोदी का नाम घोषित होने की चर्चा है। पार्टी के यह नाम फाइनल करने के लिए ६ बजे चुनाव समिति की बैठक होनी है जिसके बाद यह सूची जारी होने की सम्भावना है।