कांग्रेस ने दिल्ली हिंसा के खिलाफ राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा, शाह के इस्तीफे की मांग

राजधानी दिल्ली में हिंसा और इसमें बड़े पैमाने पर लोगों की जान जाने के मामले को लेकर अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरूवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को एक ज्ञापन सौंपकर इन घटनाओं पर विरोध दर्ज कराया। कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने ज्ञापन में राष्ट्रपति से गृह मंत्री को हिंसा पर काबू पाने में फेल होने के कारण तुरंत हटाने की मांग की है।

राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पत्रकारों को बताया – ”हमने नागरिकों के जीवन, आजादी और संपत्ति की सुरक्षा करने की मांग की है। हमने यह भी मांग की है कि हिंसा को काबू करने में फेल होने के कारण गृह मंत्री (अमित शाह) तो तुरंत उनके पद से हटाया जाए।

सोनिया गांधी के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी थे। उन्होंने इस मौके – ”हमने राष्ट्रपति से अपील की है कि वह अपनी शक्ति का इस्तेमाल करके राजधर्म की रक्षा करें। राष्ट्रपति से हमने पिछले दिनों में दिल्ली में जो कुछ हुआ है, उस पर चिंता जताई है। यह शर्म की बात है कि ३४ लोगों की मौत हो गयी है और २०० लोग घायल हो गए हैं। ये बताता है कि सरकार किस तरह से नाकाम हो गई है।”

प्रतिनिधमंडल में सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के अलावा गुलाम नबी आज़ाद, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, आनंद शर्मा, रणदीप सुरेजवाला समेत कई नेता शामिल थे।