कश्मीर में ७० दिन बाद पोस्टपेड मोबाइल सेवा पर से पाबंदी हटी

जम्मू कश्मीर में शांति के सरकार के दावों के बीच घाटी में ७० दिन के लम्बे अरसे के बाद सोमवार को जम्मू कश्मीर प्रशासन ने सभी नेटवर्क पर पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवा बहाल कर दी है। वैसे प्री-पेड पर लगी पाबंदी कब हटेगी, इसे लेकर सरकार ने अभी कुछ नहीं कहा है।

सरकार ने घाटी के सभी लैंडलाइन पहले ही चालू कर दिए हैं। फिलहाल २३ लाख प्लस प्रीपेड मोबाइल फोन और अन्य इंटरनेट सेवाएं फिलहाल बंद रहेंगी। सरकार के मुताबिक आज का फैसला कश्मीर के सभी १० जिलों के लिए है।

आज के फैसले से घाटी में करीब ४० लाख पोस्टपेड मोबाइल धारकों की सुविधा ७० दिन के बाद बहाल हो जाएगी। गौरतलब है जम्मू कश्मीर में ब्लाक समितियों (बीडीसी) के चुनाव करवाने का ऐलान सरकार कर चुकी है जिसके बाद सरकार ने १० अक्टूबर से सैलानियों के लिए घाटी जाने पर लगाई पाबंदी भी बहाल करने की घोषणा की थी।

दो दिन पहले जम्मू-कश्मीर प्रशासन के प्रिसिंपल सेक्रेटरी ने इस बात का ऐलान किया था कि सोमवार से मोबाइल ग्राहकों को यह राहत मिलेगी। हालांकि, प्रीपेड मोबाइल फोन धारकों को अभी इंतजार करना पड़ेगा। सभी नेटवर्क को मिलाकर राज्य में  ४० लाख पोस्टपेड और करीब २३ लाख प्रीपेड यूजर हैं। इससे पहले राज्य में पांच अगस्त को सभी तरह की संचार सुविधाओं पर पाबंदी लगा दी गई थी।