कश्मीर में हिज़्बुल का टॉप कमांडर सैफुल्लाह ढेर, साथी पकड़ा गया

कश्मीर के श्रीनगर में सुरक्षा बलों के साझे अभियान में हिज्बुल मुजाहिदीन का टॉप कमांडर और रियाज नाइकू का उत्तराधिकारी माने जाने वाला सैफुल्लाह एक मुठभेड़ में ढेर कर दिया गया है। यही नहीं उसके एक साथी को सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार कर लिया है। सैफुल्लाह A++ कैटिगरी का आतंकी था।

सैफुल्लाह उर्फ गाजी हैदर पुलवामा के मलंगपोरा इलाके का रहने वाला था।  उस पर लाखों रुपये का इनाम था। हिज्बुल के चीफ सैयद सलाहुद्दीन ने उसे नाइकू की मौत के बाद कश्मीर में तबाही का जिम्मा  सौंपा था। नाइकू के मारे जाने के बाद सैफुल्लाह कश्मीर में हिज्बुल की कमान संभाल रहा था। आरोप है कि वह हथियार लूट, आईईडी हमलों और सुरक्षाबलों के काफिले पर हमलों जैसी अन्य घटनाओं में शामिल रहा था।

मुठभेड़ श्रीनगर के रंगरेथ इलाके में हुई।  सुरक्षा बलों को श्रीनगर के रंगरेथ इलाके में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी। इसके बाद सेना की राष्ट्रीय राइफल्स, जम्मू-कश्मीर पुलिस की एसओजी और सीआरपीएफ के जवानों ने साझा ऑपरेशन शुरू किया। कुछ उपद्रवियों ने वहां प्रदर्शन कर ऑपरेशन में बाधा डालने की कोशिश की लेकिन सीआरपीएफ ने आंसू गैस के गोले दागकर वहां से खदेड़ दिया।

सुरक्षा बलों ने आतंकियों को सरेंडर करने के लिए कहा लेकिन उन्होंने प्रदर्शन के बीच वहां से भागने की कोशिश की। सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई कर सैफुल्लाह उर्फ गाजी हैदर को मार गिराया। मुठभेड़ में सैफुल्लाह का एक साथी जिंदा पकड़ा गया। पकड़े गए आतंकी से पूछताछ की जा रही है।

पाकिस्तान की गोलीबारी
इस बीच पाकिस्तानी सेना ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू के कठुआ और पुंछ जिलों में अंतर्राष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर कई सेक्टरों में गोलियां चलाईं और मोर्टार के गोले दागे। गोलियां एक मंदिर और कुछ मकानों में लगीं। सेना और सीमा सुरक्षा बल ने इसका करारा जवाब दिया। कठुआ जिले में हीरानगर सेक्टर में मनियारी, चंदवा और लोंदी गावों में गोलीबारी से भगवान शिव का एक मंदिर और कुछ मकान अंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। कुछ मवेशियों को भी गोलियां लगी हैं।