कश्मीर में बड़ी आतंकी साजिश विफल, विस्फोटकों से भरी कार को उड़ाया गया

डेढ़ साल पहले हुए पुलवामा विस्फोट के बाद कश्मीर में वैसी ही किसी बड़ी साजिश की तैयारी को सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया है। पुलवामा में ही एक कार में ४०   किलो से ज्यादा विस्फोटक होने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने कार को ही विस्फोट से उड़ा दिया।
जानकारी के मुताबिक पुलवामा जिले के राजपोरा में आयनगुंड गांव में विस्फोटक से भरी एक कार के जरिए आतंकवादी किसी बड़ी घटना की तैयारी में थे लेकिन वक्त पर मिली सूचना के बाद सुरक्षा बलों ने कार्रवाई कर इस साजिश को नाकाम कर दिया। कार को घेरने के बाद सुरक्षा बलों ने बम स्क्वाड की मदद से इसे सावधानी के साथ उड़ा दिया। आसपास के कुछ घरों को हल्का नुक्सान जरूर पहुंचा है।
बुधवार की रात सुरक्षाबलों को जानकारी मिली कि विस्फोटकों से भरी एक कार सड़क पर जा रही है। कार की तलाश शुरू की गयी और कुछ ही देर में सुरक्षा बलों ने  एक सेंट्रो कार को शक के आधार पर चेक प्वाईंट पर रोकने की कोशिश की तो बेरिकेड तोड़ने की कोशिश की साथ ही सामने से गोलीबारी  शुरू हो गई। सुरक्षा बलों ने भी इसका जवाब दिया। हालांकि, इस दौरान कार चला रहा व्यक्ति भाग निकला।
जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम मौके पर पहुँची और कार की तलाशी में पिछली सीट पर एक ड्रम मिला जिसमें विस्फोटक भरे हुए थे। जांच में पाया गया कि इसमें ४० किलो से ज्यादा आईईडी भरे हुए थे।
पुलिस के मुताबिक यह फर्जी रजिस्ट्रेशन नंबर वाली कार थी। बताया जा रहा है कि कार पर स्कूटर का नंबर प्लेट थी, जो जम्मू के कठुआ जिले में पंजीकृत है। सुरक्षाबलों को चार दिन पहले ही सूचना मिल गयी थी कि एक कार में आईईडी जमा करके रखा गया है, जिसे आत्मघाती हमले में इस्तेमाल किया जा सकता है। पिछले साल पुलवामा में भी ऐसे ही एक कार को सुरक्षा बलों के बस से टकराकर विस्फोट किया गया था।