कर्नाटक विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, 200 यूनिट फ्री बिजली समेत तमाम बड़े वादे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कांग्रेस ने आज अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। पार्टी के अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्य के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में घोषणा पत्र जारी किया। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष के साथ पूर्व सीएम सिद्धारमैया और प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार भी मौजूद रहे।

घोषणापत्र में तमाम बड़े चुनावी वादे

गृह ज्योति योजना के तहत 200 यूनिट मुफ्त बिजली, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बस में मुफ्त यात्रा, अन्ना भाग्य योजना में 10 किलो चावल की गारंटी, अगले 5 सालों के अंतर्गत किसान कल्याण के लिए 1.5 लाख रुपये, फसल नुकसान की भरपाई के लिए 5 हजार करोड़ रुपये (हर साल 1 हजार करोड़ रुपये), दूध पर सब्सिडी को 5 रुपये से बढ़ाकर 7 रुपये किया जाएगा, नारियल किसानों और अन्य के लिए MSP सुनिश्चित की जाएगी, पुरानी पेंशन बहाल की जाएगी, 2 हजार रुपये प्रत्येक माह सभी महिलाओं को, 3 हजार रुपये सभी बेरोजगार स्नातक को, बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को दो साल तक 1500 रूपये प्रति माह इत्यादि वादे किये गए है। साथ ही बजरंग दल और पीएफआई का हवाला देते हुए नफरत फैलाने वाले संगठनों पर प्रतिबंध सहित कार्रवाई का वादा किया गया है।

आरक्षण

कांग्रेस ने समाज कल्याण के लिए अहम बताते हुए वादा किया है कि यदि पार्टी यह चुनाव जीतती है तो राज्य में आरक्षण को 50 फीसदी से बढ़ाकर 75 फीसदी कर दिया जाएगा और प्रत्येक पंचायत में समरसता समिति गठित की जाएगी।

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षण को 15 फीसदी से बढ़ाकर 17 फीसदी, अनुसूचित जनजाति के लिए 3 फीसदी से 7 फीसदी और अल्पसंख्यक आरक्षण को 4 फीसदी बहाल करने और लिंगायत, वोक्कालिगा व अन्य समुदायों के लिए आरक्षण बढ़ाने, नौवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए भी काम करेगी।

आपको बता दें, बीते सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया था। जिसमें एनआरसी से लेकर समान नागरिक संहिता का जिक्र किया गया था।

कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटों के लिए 10 मई को वोटिंग होनी है और इसके नतीजे 13 मई को घोषित होंगे। और इसी बीच सभी चुनावी पार्टियां कांग्रेस, भाजपा, जेडीएस इत्यादि चुनाव प्रचार में लगे हैं।