कर्नाटक के १४ और बागी विधायक अयोग्य करार

अब सभी १७ बागी अयोग्य, स्पीकर के फैसले से येदियुरप्पा की राह आसान

कर्नाटक में रविवार को स्पीकर ने बाकी के १४ और बागी विधायकों को आयोग्य घोषित कर दिया। चार दिन पहले भी उन्होंने तीन बागी विधायकों को अयोग्य करार दिया था। इस तरह जेडीएस-कांग्रेस के अब सभी १७ बागी विधयकों को स्पीकर ने आयोग्य घोषित कर दिया था। स्पीकर के इस फैसले से येदियुरप्पा के लिए अब बहुमत साबित करना आसान हो गया है।
स्पीकर के फैसले के बाद अब येदियुरप्पा (७६) को बहुमत के लिए १०३ विधायकों की  ज़रुरत पड़ेगी जिससे उनके सामने कोइ कठिनाई नहीं रहेगी। भाजपा के पास १०५ विधायक हैं।
गौरतलब है कि बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री की शपथ ली थी। राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल वजुभाई वाला ने येदियुरप्पा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी। उन्होंने अकेले ही पद की शपथ ली थी। सम्भावना है कि बहुमत साबित करने के बाद येदियुरप्पा अपने मंत्रीमंडल का गठन करेंगे।
राज्यपाल बजुवाला ने उन्हें बहुमत सिद्ध करने के लिए एक हफ्ते का समय दिया है। येदियुरप्पा चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने हैं। वो कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष भी हैं। लिंगायत नेता येदियुरप्पा के लिए यह आखिरी अवसर माना  क्योंकि  साल से ज्यादा उम्र के नेताओं को पद न देने की नीति बना चुकी है। बागी विधायकों का मामला सर्वोच्च न्यायालय में भी लंबित है और वहां अभी इन सुनवाई बाकी है।