कर्नाटक के शिवमोगा में बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या से तनाव और आगजनी, स्कूल-कालेज बंद

कर्नाटक के शिवमोगा में बजरंग दल के एक कार्यकर्ता की हत्या के बाद तनाव फ़ैल  गया है। हिजाब पहनने के मसले पर पहले ही गरमाई हुई कर्नाटक की राजनीति में इस घटना के बाद उफान आ गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक वहां उपद्रव कर रहे लोगों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया है तो कई जगह तोड़फोड़ हुई है। शहर में बड़े पैमाने पर पुलिस की तैनाती की गयी है। राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा है कि अब तक की जांच में हत्या और हिजाब विवाद के बीच कोई संबंध सामने नहीं आया है।

जानकारी के मुताबिक शोवमोगा शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है और पुलिस ने उपद्रवियों पर आंसू गैस छोड़ी है। बजरंग दल के इस कार्यकर्ता की हत्या रविवार की रात हुई जब कुछ अज्ञात लोगों ने उसे चाकू मार दिया। उसे गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया लेकिन वहां उसकी मौत हो गयी। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई ने कहा है कि पुलिस को जांच के दौरान कई अहम सुराग मिले हैं और वह उन पर काम कर रही है।

उसकी मौत की जानकारी सामने आते ही गुस्साए लोगों ने इलाके में कई वाहन आग के हवाले कर दिए। शहर में पुलिस ने इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस तैनात की गयी है। प्रशासन ने सार्वजनिक समारोहों पर पाबंदी लगा दी है और अगले आदेश तक स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए हैं। कर्नाटक में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने आरोप लगाया है कि राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र राज्य में कानून और व्यवस्था को संभालने में “विफल” रहे हैं, इसलिए उन्हें तत्काल पद छोड़ देना चाहिए।

उधर गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा – ‘अब तक की जांच में हत्या और हिजाब विवाद में कोई संबंध सामने नहीं आया है। हिजाब मुद्दे का इस घटना से कोई लेना-देना नहीं है। यह अलग-अलग कारणों से हुआ है। शिवमोगा एक संवेदनशील शहर है।’ कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई ने कहा है कि पुलिस को जांच के दौरान कई अहम सुराग मिले हैं और वह उन पर काम कर रही है।