करोना कहर : महाराष्ट्र सेकंड स्टेज पर !

सावधान! अगले 15 दिन चुनौती भरे! - सीएम उद्धव ठाकरे ।

महाराष्ट्र के चीफ मिनिस्टर उद्धव ठाकरे ने तेजी से बढ़ते करोना वायरस के मद्देनजर अगले 15 दिनों को बेहद चुनौती भरा बताया है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सार्वजनिक स्थानों पर भीड़-भाड़ ना करें और आवश्यकता होने पर ही घरों से बाहर निकलें।

सीएम ने जानकारी देते हुए कहा कि फिलहाल रेलवे एवं बस सेवा बंद करने के बाबत कोई निर्णय नहीं लिया गया है लेकिन मॉल्स जैसे भीड़भाड़ वाले जगहों को बंद करने कहा गया है। सरकार ने धर्म स्थानों में भीड़ न करने की अपील की है। शासकीय सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। राज्य में होने वाली सभी परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ा दी गई हैं।

चीफ मिनिस्टर ठाकरे ने नागरिकों से अपील की है कि इस संकट का सामना करने के लिए है सभी नागरिक अपने तौर पर खुद नियमों का पालन करें और अनावश्यक यात्राएं टालें। ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र के किसी भी शहर को लॉक आउट नहीं किया जाएगा और न ही किसी शहर को पूर्णतः करने के बाबत सोचा जा रहा है। उन्होंने बताया कि इलेक्शन कमिशन निवेदन किया गया है महाराष्ट्र में होने वाले इलेक्शन्स की तारीखें आगे बढ़ा दी जाएं ।

करोना पीड़ितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य सरकार एवं प्रशासन अलर्ट है। महाराष्ट्र शासन ने निर्णय लिया है कि केंद्र सरकार द्वारा 7 देशों के अलावा दुबई , सऊदी अरेबिया और अमेरिका से लौटे हुए यात्रियों को भी सख्ती के साथ क्वॉरेंटाइन पीरियड पूरा करना होगा। घरों में 100 फ़ीसदी क्वॉरेंटाइन एडवाइज्ड के लेफ्ट हैंड पर स्टाम्प लगाया जा सकता है।

उद्धव ठाकरे का कहना था कि करोना पोजिटिव व्यक्ति को उचित उपचार और मानसिक सांत्वना की जरूरत है। उन्होंने प्रशासन से अपील की है कि वह इस मामले में लोगो को जागरूक करें। अस्पतालों में रोगियों के इलाज के नतीजे पोजिटिव बताते हुए उन्होंने नागरिकों से पैनिक न होने की अपील की।