करोना कहर : महाराष्ट्र सरकार का आदेश।सभी स्कूल, कॉलेज और एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स 31 मार्च तक बंद । दसवीं और बारहवीं बोर्ड एग्जाम अपने समय पर

करोना कहर : देशभर में पीड़ित संख्या बढी़ । महाराष्ट्र में आंकडा़ सबसे ज्यादा

महाराष्ट्र में तेजी से फैलते करोना वायरस के मद्देनजर एहतियातन तौर पर महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल, कॉलेज और एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए हैं ।

हालांकि सरकार ने 31 मार्च तक स्कूल और कॉलेज बंद करने के आदेश दिए हैं लेकिन दसवीं और बारहवीं की बोर्ड एग्जाम निश्चित टेबल के अनुसार ही होंगे।

महाराष्ट्र के चीफ मिनिस्टर उद्धव ठाकरे ने कहा कि अगले आदेश तक राज्य के छह शहरों में जिम, थिएटर, स्विमिंग पुल बंद रहेगें।

तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के मद्देनजर महाराष्ट्र के पुणे और पिंपरी चिंचवाड में एहतियातन तौर पर आगामी आदेश तक स्कूल तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गये हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई, नवी मुंबई, पुणे, पिम्परी चिंचवाड़ और नागपुर में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर शुक्रवार रात से सभी सिनेमाहाल, जिम और मॉल बंद करने के आदेश दे दिए हैं। सीएम उद्धव ठाकरे ने राज्य विधानसभा में घोषणा करते हुए कहा कि सरकार शुक्रवार रात 12 बजे से महामारी अधिनियम 1897 लागू कर रही है।

महाराष्ट्र सरकार का बजट सेशन जो 24 मार्च तक चलने वाला था वह आज 14 मार्च को वाइंड अप कर दिया गया।

ठाकरे ने आगे कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए जहां भी संभव हो कंपनियों को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देनी चाहिए। उन्होंने अगले आदेश तक पुणे और पिम्परी, चिंचवाड़ क्षेत्र में स्कूल बंद रखने की घोषणा की।

सीएम ने कहा कि स्कूलों में आयोजित होने वाली एसएससी परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर ही होंगी। उन्होंने सदन को बताते कहा कि महाराष्ट्र में अब तक 17 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है जिनमें पुणे में 10, मुंबई व नागपुर में तीन-तीन और ठाणे में एक मामला शामिल है।

सीएम ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा है कि नागरिक मॉल ,थिएटर जैसी भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें। साथ ही उन्होंने भीड़ भाड़ वाली जगह धार्मिक और सार्वजनिक सामाजिक कार्यक्रमों में शिरकत करने से बचने की सलाह दी।

सूबे के मुखिया ने बताया कि राज्य में जो लोग कोरोना वायरस के परीक्षण में पोजिटिव पाये गये हैं, उनकी स्थिति स्थिर है और ट्रेवलर्स पर निगरानी बढ़ाने के लिए एयरपोर्ट और डॉक पर अलर्ट जारी कर दिया गया है।