करतारपुर साहिब कॉरिडोर फिर खुला, दर्शन के लिए जाएगी पंजाब केबिनेट

भारत-पाकिस्तान के बीच सिख श्रद्धालुओं का पवित्र स्थल करतारपुर साहिब कॉरिडोर 611 दिन के बाद आज (बुधवार) को फिर खुल गया। आज सौ के करीब केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारी और 149 श्रद्धालु करतारपुर के लिए निकल रहे हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि उनकी पूरी केबिनेट करतारपुर साहिब दर्शन के लिए जाएगी।

आज करतारपुर जाने वालों में गुरु नानक देव की 17वीं पीढ़ी के प्रतिनिधि बाबा सुखदीप सिंह बेदी भी शामिल हैं। बता दें करीब एक साल आठ महीने बाद भारत के गृह मंत्रालय ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोलने की अनुमति दी है। याद रहे 16 मार्च, 2020 को करतारपुर साहिब कॉरिडोर जाने के लिए पंजीकरण बंद कर दिया गया था। गुरु पर्व नजदीक है, लिहाजा केंद्र के फैसले से सिख श्रद्धालुओं ने खुशी का इजहार किया है।

सरकार ने करतारपुर साहिब जाने वालों के लिए कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगी होने की शर्त रखी है। श्रद्धालुओं को आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट (72 घंटे के भीतर वाली) अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत करनी होगी। साथ ही श्रद्धालुओं को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना ज़रूरी होगा। पाकिस्तान सरकार ने इसका भारत से अनुरोध किया था, जिसे स्वीकार करने के बाद करतारपुर कॉरिडोर खोलने पर सहमति बन गयी।

करतारपुर साहिब जाने वाले आम श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए फिलहाल हफ्ते भर इंतजार करना होगा। यहाँ यह बताना भी ज़रूरी है कि करतारपुर साहिब गुरुद्वारा तक जाने वाले कॉरिडोर का पाकिस्तान सरकार ने पुनरुद्धार किया है। चार किलोमीटर लंबा करतापुर कॉरिडोर बनने से भारत में डेरा बाबा नानक और पाकिस्‍तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब आपस में सीधे जुड़े हैं। अब करतारपुर साहिब कॉरिडोर फिर खुलने से सिख संगत में खुशी की लहर है।