करतारपुर कॉरिडोर को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी

नवजोत सिद्धू, हरसिमरत कौर ने किया फैसले का स्वागत

केंद्र सरकार ने गुरु नानक की जयंती से एक दिन पहले गुरूवार को करतारपुर कॉरिडोर को मंजूरी दे दी। दिल्ली में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस मंजूरी पर मुहर लगाई गयी। पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने सर्कार के इस फैसले का स्वागत किया है।

केंद्र की इस मंजूरी के बाद लंबे समय से प्रतीक्षित भारत के क्षेत्र में करीब तीन किलोमीटर करतार साहिब कॉरिडोर बनाये जाने का रास्ता साफ हो गया है। गौरतलब है कि पंजाब के मंत्री नवोट सिद्धू जब इमरान खान के पीएम शपथ ग्रहण समारोह में गए थे तो उन्होंने इस मसले पर ब्यान दिया था कि पाकिस्तान की नई सरकार करतार साहिब कॉरिडोर को लेकर सकारात्मक रुख रखती है जिसके बाद अकाली दल और भाजपा ने उनपर जोरदार हमला कर दिया था।

अब करतारपुर कॉरिडोर बनाने के मसले पर श्रेय लेने की होड़ लग गयी है। केंद्रीय मंत्री और अकाली दल नेता हरसिमरत कौर ने कहा कि उनकी पार्टी अकाली दल की अपील पर केंद्र सरकार ने जो फैसला लिया है, वह इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करती हैं। उनके पति और पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने भी मोदी सर्कार को आइल धन्यवाद किया है।

इधर पंजाब के मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए  कहा कि ”दो पड़ोसी देशों के बीच यह कॉरिडोर पुल का काम करेगा”। उन्होंने कहा – ”भारत सरकार से मैंने अनुरोध किया है कि इस बारे में पाकिस्तान सरकार को लिखे। मैं उम्मीद करता हूं कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के वादे के मुताबिक पत्र तैयार है।”