कभी 10 करोड़ यूजर वाला भारतीय मैसेंजर एप हाइक 21 से होगा बंद

इन दिनों जहां निजता नीति को लेकर सबसे बड़ा मैसेजिंग एप व्हाट्सएप आलोचनाओं के घेरे में है तो उसके प्रतिद्वंद्वी सिग्नल और टेलीग्राम जैसे एप सामने आ गए हैं। पर इस बीच एक बड़ा भारतीय मैसेजिंग एप बंद होने जा रहा है।
करीब आठ साल पहले शुरू हुआ भारतीय मोबाइल मैसेजिंग एप हाइक 21 जनवरी से बंद हो जाएगा। इसकी वजह कंपनी ने अभी स्पष्ट रूप से नहीं बताई है। हाइक एक समय भारत का सबसे बड़ा फ्री-वेयर एप बन गया था। अगस्त 2016 में इसके सर्वाधिक एक्टिव 10 करोड़ हो गए थे।
वर्ष 2016 में ही फॉक्स्वैगन और टेनसेन जैसी कंपनियों ने इसमें 43.6 करोड़ डॉलर जैसा भारी भरकम निवेश भी किया था। हालांकि पिछले दो साल से व्हाट्सएप और अन्य मैसेजिंग एप के मुकाबले इसे कड़ी प्रतियोगिता का सामना करना पड़ा। इसके बाद इसके यूजर की संख्या लगातार घटने लगी।  2019 तक महीने में सक्रिय रहने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या दो करोड़ बची।
हाइक एप कंपनी के सीईओ केविन भारती मित्तल ने बताया कि 21 जनवरी से यह काम करना बंद कर देगा। ऐसे समय में जब लोग व्हाट्सएप का विकल्प तलाश रहे हैं, हाइक के बंद होने पर जानकार आश्चर्य में हैं। हाइक मैसेंजर के उपयोगकर्ता अपना डाटा एप से डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें कि इससे पहले एक समय काफी चर्चित ऑरकुट भी बंद हो चुका है। याहू ने भी अपनी कई सेवाओं को बंद कर दिया है।