कपिल सिब्बल का कांग्रेस से इस्तीफा, अब सपा की मदद से जाएंगे राज्यसभा  

कांग्रेस में जी-23 के बड़े नेताओं में से एक कपिल सिब्बल ने कांग्रेस छोड़ दी है। इसका खुलासा बुधवार को उन्होंने खुद किया। सिब्बल अब समाजवादी पार्टी के सहयोग से निर्दलीय के तौर पर राज्य सभा जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक कपिल सिब्बल ने आज मीडिया के लोगों को बताया कि उन्होंने 16 मई को ही कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। सिब्बल ने कहा – ‘संसद में एक स्वतंत्र आवाज होना जरूरी है। अगर एक स्वतंत्र आवाज बोलती है तो लोगों को पता चलेगा कि ये किसी राजनीतिक दल से नहीं है।’

वरिष्ठ नेता और वकील ने कहा कि वे कांग्रेस के नेता थे लेकिन अब नहीं हैं। उन्होंने कहा – ‘मैं कांग्रेस की सदस्यता से 16 (मई) तारीख को इस्तीफा दे चुका हूं। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का आभार व्यक्त करता हूं। साल 2024 चुनाव को लेकर हम सब एक साथ आ रहे हैं। केंद्र सरकार की कमियों को उजागर करेंगे। सब एक साथ मिलकर जनता के बीच बात रखेंगे।’

इससे पहले सिब्बल ने लखनऊ में सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की थी।   बताया जा रहा है कि सिब्बल को राज्यसभा भेजने के लिए सपा के सहयोग वास्तव में में आजम खान की बड़ी भूमिका रही है। सिब्बल ने ही खान का मामला सर्वोच्च न्यायालय में लड़ा था।

जहाँ तक उत्तर प्रदेश की बात है सपा के पास सिब्बल को एक सीट देने के अलावा भी दो राज्यसभा सीटें हैं। वहां पार्टी किसे टिकट देगी  मुश्किल है लेकिन यह तय है कि इनमें से एक मुस्लिम होगा। डिंपल यादव, जावेद अली खान जैसे नाम पार्टी के बीच  चर्चा में हैं।