कठुआ में हथियारों से ‘लदा’ पाकिस्तानी ड्रोन मार गिराया बीएसएफ ने

चीन से चल रहे तनाव के बीच भारत के सुरक्षा बल सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने जम्मू के कठुआ इलाके में एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया है। यह ड्रोन वहां हथियार गिराने के लिए भेजा गया था।
रिपोर्ट्स के मुताबिक बीएसएफ ने जम्मू संभाग के कठुआ में इस पाकिस्तानी ड्रोन को  शनिवार सुबह मार गिराया। स्थानीय पुलिस के मुताबिक बीएसएफ के गिराए इस ड्रोन से यूएस मेड एक एम-४ रायफल, दो मैगजीन, ६० राउंड गोलियां और सात ग्रेनेड बरामद हुए हैं। पुलिस के मुताबिक इसकी डिलीवरी एक व्यक्ति ”अली भाई” को होनी थी। पेलोड पर उसका नाम लिखा हुआ मिला है।
अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ के गश्ती दल ने तड़के करीब सवा पांच बजे सीमा चौकी पंसार क्षेत्र में एक ड्रोन को आसमान पर मंडराते देखा। इसपर बीएसएफ जवानों ने नौ गोलियां चलाई और ड्रोन को २५० मीटर भीतर भारतीय क्षेत्र में मार गिराया। घटना के तुरंत बाद बीएसएफ और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और मामले की छानबीन शुरू की।
यह माना जा रहा है कि इन हत्यारों को आतंकवादियों तक पहुँचाया जाना था। लेकिन बीएसएफ की चौकसी ने पाकिस्तान के इस मंसूबे को कामयाब नहीं होने दिया। पाकिस्तान जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के कश्मीर में सुरक्षा बलों के हाथों लगतारमारे जाने से परेशान है और उनकी सक्रियता बनाये रखने के लिए हथियारों की आपूर्ति  के लगातार कोशिश कर रहा है। पिछले करीब एक महीने में सुरक्षा बलों ने ५० से ज्यादा आतंकियों का कश्मीर में खात्मा कर दिया है।
इस बीच पाकिस्तानी रेंजर्स ने शनिवार सुबह ८.५० बजे हीरानगर सेक्टर में बबिया चौकी पर बिना उकसाबे के गोलियां चलाईं। हालांकि, आईबी पर तैनात बीएसएफ ने जवाबी कार्रवाई नहीं की। वहां हालात पर कड़ी नजर रखी जा रही है।