औसतन 10 साल ज्यादा जीते हैं अमीर लोग-ब्रिटेन और अमेरिका के 25 हजार लोगों पर अध्ययन

अमीरों की ठसक यूँ ही क़ायम नहीं रहती। ये उनकी जीवनशैली में भी देखने को मिलती है। वे गरीबी में जीवन बिताने वालों की तुलना में ज्यादा लंबा और स्वस्थ जीवन बिताते हैं। ये खुलासा एक ताजा अध्ययन में हुआ है।
अध्ययन के अनुसार, अमीरी बीमारियों और अक्षमताओं से दूर रखकर आपकी औसत उम्र की करीब दस साल तक बढ़ा सकती है। हाल ही में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) ने अमेरिका और ब्रिटेन के 50 से अधिक उम्र के  25 हजार लोगों पर अध्ययन किया। शोध में संपन्नता (अमीरी) को केंद्र में रखा गया। शोधकर्ताओं ने पता लगाया गया कि आयु संबंधी बीमारी होने से पहले इन लोगों ने कितना लंबा और स्वस्थ जीवन बिताया। जो नतीजे सामने आए, उनसे पता चला कि जो ज़्यादा अमीर थे, उन्होंने आखिरी सांस लेने पहले नौ से 10 साल ज्यादा जीवन का आनंद उठाया। दोनों ही देशों के नागरिकों के नतीजों में ज़्यादा फ़र्क़ देखने को नहीं मिला।
औसतन 83 साल जी रहे अमीर
अध्ययन में पाया गया कि  50 साल पूरे करने के बाद अमीरों में करीब 31 साल और स्वस्थ जीवन जीने की संभावना पाई गई तो कम संपन्न या गरीबों में यह आंकड़ा औसतन 23 साल ही रहा। वहीं, 50 पर होने वाली गरीब महिलाएं 24 साल तो अमीर महिलाएं 33 साल और अच्छे स्वास्थ्य का लाभ उठाकर जीवन बिता रही हैं।
वहीं, इससे पहले 2018 में ब्रिटेन में हुए इसी तरह के शोध में सामने आया था कि संपन्न लोगों की तुलना में गरीब लोग एक दशक पहले मर जाते हैं। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के विशेषज्ञ के अनुसार, जीवन प्रत्याशा अच्छे स्वास्थ्य का उपयोगी संकेतक है। स्वस्थ जीवन प्रत्याशा को मापकर हम अच्छे स्वास्थ्य में बिताई गई उम्र का अनुमान लगा सकते हैं। हालांकि जब हम बूढ़े हो रहे होते हैं तो जीवन गुणवत्ता भी अहम होती है।