ओआईसी बैठक में चीन के जम्मू कश्मीर पर दिए गए ब्यान को भारत ने किया खारिज

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध और विदेश मंत्री वांग यी के इसी हफ्ते भारत आने की सम्भावना के बीच पाकिस्तान में हुई इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की बैठक में चीन के विदेश मंत्री वांग यी के जम्मू कश्मीर पर दिए गए बयानों को भारत ने गैरज़रूरी बताते हुए खारिज कर दिया है। भारत ने कहा कि चीन सहित अन्य देशों को जम्मू कश्मीर पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं, क्योंकि यह भारत का आंतरिक मामला है।

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा – ‘केन्द्र शासित क्षेत्र (जम्मू कश्मीर) से जुड़े मामले भारत के आंतरिक मामले हैं। चीन और अन्य किसी भी देश को जम्मू कश्मीर पर टिप्पणी का कोई अधिकार नहीं। भारत उनके आंतरिक मामलों पर सार्वजनिक रूप से विचार व्यक्त करने से परहेज करता है, लिहाजा उन्हें इस बात को समझना चाहिए।’

याद रहे ओआईसी की बैठक में वांग ने कहा था कि ‘कश्मीर पर, हमने आज फिर से अपने इस्लामिक मित्रों की बातें सुनी। चीन भी यही उम्मीद साझा करता है।’ यह बैठक बुधवार को हुई थी।

विदेश मंत्रालय की यह टिप्पणी ऐसे वक्त में आई है जब चीन के विदेश मंत्री वांग की संभावित भारत यात्रा को लेकर भारत और चीन के बीच संपर्क चल रहा है। वैसे दोनों ही पक्षों की तरफ से इस यात्रा को लेकर कोई साफ़ संकेत अभी सामने नहीं आये  हैं, जिससे यात्रा को लेकर अभी पक्का नहीं कहा जा सकता है।

बता दें हाल में ओआईसी की बैठक में वांग ने जम्मू कश्मीर का जिक्र छेड़ा था जिसके बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ‘हम उद्घाटन सत्र में भाषण के दौरान चीन के विदेश मंत्री वांग यी के भारत का अनावश्यक जिक्र किये जाने को खारिज करते हैं’। बागची ने साफ़ कहा कि केन्द्र शासित क्षेत्र जम्मू कश्मीर से जुड़े मामले पूरी तरह से भारत के आंतरिक मामले हैं।