‘ऑपरेशन लोटस’ को लेकर केंद्र को घेरेंगे पंजाब में आप विधायक, आज करेंगे शांति मार्च

पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित के विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश करने के लिए विशेष सत्र बुलाने की फैसला रद्द करने के बाद आज पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) के सभी 92 विधायक आज विधानसभा से राजभवन तक मार्च करेंगे। आप विधायकों का राजभवन की ओर शांति मार्च सुबह 11 बजे शुरू होगा।

मुख्यमंत्री भगवंत मान सरकार आज ‘ऑपरेशन लोटस’ के विरोध में शांति मार्च करेगी। यह मार्च विधानसभा से लेकर राजभवन तक मार्च करेंगे। मान सरकार ने गुरुवार को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर विश्वास प्रस्ताव हासिल करे की तैयारी की थी किंतु राज्यपाल ने पहले इस सत्र के लिए मंजूरी दे दी, फिर बाद में बुधवार को उसे वापस ले लिया।

राज्य के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट कर कहा कि, “राज्यपाल द्वारा विधानसभा ना चलने देना देश के लोकतंत्र पर ब़ड़े सवाल पैदा करता है अब लोकतंत्र को करोड़ों लोगों द्वारा चुने हुए जनप्रतिनिधि चलाएंगे या केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त किया हुआ एक व्यक्ति.. एक तरफ भीमराव जी का संविधान और दूसरी तरफ ऑपरेशन लोटस…जनता सब देख रही हैं…”

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि, “राज्यपाल कैबिनेट द्वारा बुलाए सत्र को कैसे मना कर सकते हैं? फिर तो जनतंत्र खत्म है। दो दिन पहले राज्यपाल ने सत्र की इजाज़त दी। जब ऑपरेशन लोटस फेल होता लगा और संख्या पूरी नहीं हुई तो ऊपर से फोन आया कि इजाजत वापिस ले लो, आज देश में एक तरफ संविधान है और दूसरी तरफ ऑपरेशन लोटस।“

आपको बता दें, पंजाब की 117 सदस्यीय विधानसभा में आप के पास भारी बहुमत हैं। विधानसभा में आप के 92, कांग्रेस के 18, शिअद के तीन, भाजपा के दो, बसपा का एक सदस्य और निर्दलीय का एक सदस्य हैं।

आप पार्टी ने हाल ही में दावा किया था कि भाजपा ने उसकी राज्य में छह महीने पुरानी सरकार को गिराने के लिए ‘ऑपरेशन लोटस’ चलाया जिसमें उन्होंने 10 विधायकों से संपर्क कर उन्हें 25-25 करोड़ रुपये की पेशकश की थी।