एक घंटा बंद रहीं गूगल सेवाएं

दुनियाभर में गूगल की सेवाएं सोमवार शाम क्रैश कर गईं जिससे जीमेल, यूट्यूब को लोग काफी देर तक एक्सेस नहीं कर पाए। इसके बाद गूगल ने एक ब्यान में कहा कि ‘हम इस बात से अवगत हैं कि आप में से बहुत से लोग अभी यूट्यूब तक पहुँचने में दिक्कत नमहसूस कर रहे हैं। हमारी टीम इसे देख रही है। जैसे ही हमारे पास और खबर आएगी हम आपको यहाँ अपडेट करेंगे। हालांकि, अब यह सेवाएं बहाल हो गयी हैं।

दुनियाभर में गूगल की सेवा शाम 5.26 बजे अचानक क्रैश हो गईं। लोग जी-मेल, यूट्यूब समेत गूगल की सर्विसेज का इस्तेमाल नहीं कर पाए। हालांकि करीब एक घंटे से कुछ कम समय तक बंद रहने के बाद यह सेवा 6.22 बजे तक बहाल कर दी गयी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बंद रहने के दौरान दुुनिया में 54 फीसदी लोग यूट्यूब को एक्सेस नहीं कर सके जबकि 42 फीसदी लोग वीडियो नहीं देख पाए और 3 फीसदी  लोग लॉगइन नहीं कर पाए। इसके अलावा जीमेल पर 75 फीसदी लोग लॉगइन नहीं कर पाए और 15 फीसदी लोग वेबसाइट एक्सेस नहीं कर पाए। इसके अलावा 8 फीसदी लोगों को मैसेज नहीं रिसीव हो पा रहे थे।

इस दौरान गूगल की हैंगआउट, गूगल फॉर्म, गूगल क्लाउड, गूगल ड्राइव, गूगल डॉक्स की सर्विसेस भी क्रैश हो गई थीं। बता दें 20 अगस्त को भी गूगल की सभी सर्विसेस क्रैश हो गई थीं।