ऋषि सुनक ब्रिटिश पीएम पद के और करीब, तीसरे मतदान के बाद टॉप पर

संसद में कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच तीसरे दौर के मतदान में भी बढ़त बनाकर भारतीय मूल के ब्रिटिश नेता ऋषि सुनक ने देश का प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में खुद को मजबूती से बनाए रखा है। तीसरे दौर के मतदान के बाद पद की दौड़ में शामिल सुनक के प्रतिद्वंदी टॉम तुगेंदत सबसे कम मत लेकर बाहर हो गए हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार के मतदान में ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए चांसलर रहे ऋषि सुनक सबसे आगे हैं जिन्हें ब्रिटिश संसद के कंजरवेटिव पार्टी सदस्यों के बीच वोटिंग में शीर्ष स्थान मिला है।

सुनक को तीसरे दौर के मतदान में 115 मत मिले। उनके प्रतिद्वंदियों व्यापार मंत्री पेनी मोर्डंट को 82, विदेश सचिव लिज़ ट्रस को 71 मत और केमी बैडेनोच को 58 मत मिले। आज (मंगलवार) शाम होने वाले अगले दौर के मतदान में इस सूची के और घटने की सम्भावना है।

गुरुवार को पूरी तस्वीर सामने आएगी जब मैदान में दो ही प्रतिद्वंदी बचेंगे। बता कि अपने पक्ष में प्रचार ऋषि सुनक नीतियों में ईमानदारी लागू करने पर जोर दे रहे हैं। बता दें जो भी विजयी रहेगा वह कंजर्वेटिव पार्टी का अगला नेता बनेगा और 5 सितंबर तक बोरिस जॉनसन की जगह नया प्रधानमंत्री बनेगा।