उमर हो सकते हैं जेकेएनसी के नए अध्यक्ष, पिता फारूक अब्दुल्ला ने छोड़ा अपना पद

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला नेशनल कॉन्फ्रेंस के नए अध्यक्ष हो सकते हैं। उनके सांसद पिता और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (85) ने शुक्रवार को अध्यक्ष पद से हटने का ऐलान कर दिया। फारूक ने कहा कि वे पार्टी का जिम्मा नयी पीढ़ी को देना चाहते हैं। पार्टी में अध्यक्ष पद का चुनाव 5 दिसंबर को है और पूरी संभावना है कि उमर को निर्विरोध अध्यक्ष चुना जाएगा।

संभावना है कि फारूक अब्दुल्ला अब नेशनल कांफ्रेंस के संरक्षक की भूमिका में रहेंगे। अध्यक्ष पद से हटने की घोषणा करते हुए फारूक ने शुक्रवार को कहा – ‘अब  नयी पीढ़ी को जिम्मेदारी सौंपने का समय आ गया है।’

वैसे नेशनल कांफ्रेंस की तरफ से अभी आधिकारिक रूप से उमर अब्दुल्ला के पार्टी अध्यक्ष बनने की घोषणा नहीं की गयी है, पार्टी के कमोवेश सभी नेता और कार्यकर्ता उन्हें ही अध्यक्ष बनाने के हक़ में हैं। याद रहे फारूक अब्दुल्ला पहली बार 1983 में नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष बने थे।

उमर अब्दुल्ला अटल बिहारी सरकार में विदेश राज्य मंत्री रह चुके हैं। इसके अलावा वे तत्कालीन सम्पूर्ण जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री भी रहे हैं। अध्यक्ष पद को लेकर उनके पिता अब्दुल्ला ने आज कहा – ‘मैं अब अध्यक्ष पद के लिए चुनाव नहीं लड़ूंगा। अब समय आ गया है कि नयी पीढ़ी इस जिम्मेदारी को संभाले।’

फ़ारूक़ ने कहा कि अष्यक्ष पद का चुनाव आ रहा है और पार्टी का कोई भी सदस्य इस पद के लिए चुनाव लड़ सकता है। यह एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया है। हालांकि, पार्टी  उमर  जबरदस्त समर्थन को देखते हुए उनके निर्विरोध चुने जाने की संभावना है।