उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सियासत तेज

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर हलचल दिन व दिन तेज होती जा रही है। आज वाणारसी में श्री काशी विश्वनाथ धाम मंदिर के नवनिर्मित काँरिडोर का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा करने के साथ ही सियासी गर्मी बढ़ गयी है। उत्तर प्रदेश में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्ड़ा ने कहा कि हम गन्ना की बात करते है। तो सामाजवादी पार्टी (सपा) जिन्ना की बात करते है।

बताते चलें, उत्तर प्रदेश की सियासत पूरी तरह से धार्मिक और जातीय समीकरण पर टिकी है। भले ही कोई भी राजनीति दल महंगाई और बेरोजगारी जैसे गंभीर मुद्दों की बात करे। लेकिन चुनाव आते–आते पूरी सियासत जातीय–धार्मिक समीकरण में सिमट जायेगी।

भाजपा के नेताओं का कहना है कि भाजपा ने जो कहा कि वह पूरा किया है। चाहे राम मंदिर हो या काशी विश्वनाथ का मंदिर हो सदियों पुराने सपने को साकार किया है। उत्तर प्रदेश के राजनीति जानकारों ने तहलका संवाददाता से बात की तो उन्होंने बताया कि ये बात तो सत्य है कि प्रदेश की सियासत जातीय–धार्मिक समीकरण पर ही टिकी है। क्योंकि जब देश में चुनाव पूरे रंग में रंगा होगा तब ये मंदिर-मस्जिद का मामला तूल पकड़ेगा।  ऐसे में जब समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस सहित अन्य छोटे दल मंदिर या मस्जिद की बात करेगें। तो निश्चित तौर पर वोटो का धुव्रीकरण होगा।

भाजपा अन्य राजनीतिक दलों की तुलना में हिन्दु धुव्रीकरण पर बल देगा। चुनाव आते–आते जिन्ना और गन्ना वाले मामलें पर तूल दिया जायेगा। बताते चलें, आज उत्तर प्रदेश में भले ही विधायक के टिकट पाने के लिये एक दूसरे दलों में आने–जाने वालों की होड़ सी लगी है। लेकिन जानकारों का कहना है कि उत्तर प्रदेश में अगर मुकाबला होगा तो समाजवादी पार्टी और भाजपा के बीच ही होगा।