उत्तर प्रदेश चुनाव 2022:  कांग्रेस ने जारी की 125 उम्मीदवारों की पहली सूची

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश में 50 सीटों पर महिला प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है। प्रियंका गांधी ने लिस्ट जारी करते हुए कहा कि 125 उम्मीदवारों में से 40 प्रतिशत महिलाएं और 40 प्रतिशत युवा है।

उन्होंने आगे बताया कि कांग्रेस के उम्मीदवारों में महिलाओं के साथ-साथ कुछ पत्रकार, संघर्षशील महिलाएं शामिल है। आशा बहनों ने कोरोना में बहुत काम किया, लेकिन उन्हें पीटा गया।

गांधी ने आगे कहा कि उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है। हमने सोनभद्र नरसंहार के पीड़ितों में से एक रामराज गोंड को भी टिकट दिया है। उन्हीं में से एक पूनम पांडेय को भी हमने नोएडा से टिकट दिया है। कि वे अपना संघर्ष जारी रखें, जिस सत्ता के जरिए उनकी बेटी के साथ अत्याचार हुआ, उनके परिवार को बर्बाद किया गया, वही सत्ता वे हासिल करें।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुइस खुर्शीद फ़रुखाबाद से, प्रदेश कांग्रेस नेत्री सुप्रिया एरॉन, हस्तिनापुर से अर्चना गौतम, उत्तर प्रदेश के वाणिज्यिक नगरी नोएडा से पंखुरी पाठक, रामपुर खास से आराधना मिश्रा, शिकोहाबाद से शशि शर्मा, शाहजहांपुर से आशा कार्यकर्ता पूनम पांडेय, लखनऊ सेंट्रल से एनआरसी-सीएए के खिलाफ आंदोलन करने वालीं सदफ ज़ाफ़री कांग्रेस के उम्मीदवार बनी।

प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि सदफ जाफर ने सीएए-एनआरसी के समय बहुत संघर्ष किया था, सरकार ने उनका फोटो पोस्टर में छपवा कर उन्हें प्रताड़ित किया। मेरा संदेश है कि अगर आपके साथ अत्याचार हुआ तो आप अपने हक के लिए लड़ें। कांग्रेस ऐसी महिलाओं के साथ है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उन्नाव में जिनकी बेटी के साथ भाजपा ने अन्याय किया, अब वे न्याय का चेहरा बनेंगी- लड़ेंगी, जीतेंगी।

”इस लिस्ट में कुछ महिला पत्रकार हैं। एक अभिनेत्री हैं और बाकी संघर्षशील महिलाएं हैं, जिन्होंने कांग्रेस में रहते हुए कई साल संघर्ष किया है”। उन्होंने कहा, ‘’पार्टी ने जीतने और लड़ने की क्षमता देखकर महिला उम्मीदवारों को चुना है, आज यूपी में तानाशाही सरकार है। हमारी कोशिश मुद्दों को केंद्र में लाने की है”। नेताओं के कांग्रेस छोड़ने के सवाल पर प्रियंका गांधी ने कहा, ‘’ये हर चुनाव में होता है, कुछ लोग आते हैं, कुछ लोग जाते हैं, कुछ घबरा जाते हैं। हमारे संघर्ष के लिए हिम्मत की जरूरत है, किसी के जाने से दुख तो होता ही है’’।

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, “इन चुनाव के बाद भी मैं उत्तर प्रदेश में ही रहूंगी। इसके बाद अगर पार्टी मुझे कहीं जाने को कहेगी तो मैं जाऊंगी, मैं उत्तर प्रदेश में रह कर ही अपनी पार्टी को मजबूत बनाऊंगी”।