उत्तर प्रदेश कांग्रेस में फेरबदल

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आखिरकार सोनभद्र, उन्नाव और शाहजहांपुर के पीडि़तों को न्याय दिलाने के लिए आक्रामक अभियान के दौरान कांगे्रस नेतृत्व की ज़मीनी स्तर की क्षमता का आकंलन करने के बाद राज्य कांग्रेस नेतृत्व में फेरबदल किया। सोनभद्र के भूमिहीन मज़दूरों पर क्रूर गोलीबारी, जिसमें 10 लोग मारे गए, जबकि उन्नाव और शाहजहाँपुर के मामलों ने उजागर किया कि कैसे भाजपा नेताओं के साथ जो बलात्कार जैसे मामले में आरोपी है उनके साथ पुलिस ने कैसे व्यवहार किया और सबूतों को नष्ट किया।

प्रियंका ने नई टीम को दो बार के विधायक अजय कुमार लल्लू को सौंप कर, राज्य के पार्टी अध्यक्ष और सिने-स्टार राज बब्बर का स्थान दिया। संसदीय चुनावों के तुरंत बाद बब्बर ने पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए नैतिक आधार पर इस्तीफा दे दिया, जो राहुल गांधी के अमेठी निर्वाचन क्षेत्र को भी नहीं बचा सका।

इस बार नवगठित समिति में केवल युवा और ऊर्जावान कार्यकतार्ओं को जगह मिली। प्रियंका ने लगभग 500 पदाधिकारियों की राज्य समिति को केवल 40-45 तक सीमित कर दिया। वह उन्हें अपनी नियत जिम्मेदारियों के प्रति जवाबदेह बनाने की कोशिश कर रही है ताकि कई तरह के अधिकार उनकी जिम्मेदारियों को कम न करें ।

प्रियंका ने पुराने और नए के मिश्रण पर भरोसा किया। उनका दृष्टिकोण युवाओं को प्रोत्साहित करने लगता है जबकि अनुभवी कांग्रेस कार्यकर्ता महासचिव के लिए सलाहकार परिषद में संतुलन की भूमिका निभाएंगे। मोहसिना किदवई, प्रमोद तिवारी, रणजीत सिंह जूदेव, सलमान खुर्शीद, प्रदीप माथुर, निर्मल खत्री, जफर अली नकवी, अनुग्रह नारायण सिंह, अजय कपूर, प्रवीण सिंह आरोन, पी.एल. पुनिया, आर.पी.एन सिंह, राशिद अल्वी, संजय कपूर, राजेश मिश्रा, नसीमुद्दीन सिद्दीकी और विवेक बंसल को इस भूमिका के लिए नामित किया गया है। प्रियंका खुद इस सलाहकार परिषद का नेतृत्व करेंगी।

रणनीति और योजना पर ध्यान केंद्रित किया  है जिसमें जितिन प्रसाद, आर. के. चौधरी, राजीव शुक्ला, इमरान मसूद, प्रदीप जैन आदित्य, राजा राम पाल, बृज लाल खबरी और राज किशोर सिंह। यह समूह पार्टी के विभिन्न विरोध और कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए रीढ़ की हड्डी के रूप में कार्य करेगा।

नई राज्य टीम ने चार उपाध्यक्षों की नियुक्ति की गई है। उनकी भूमिकाएं वीरेंद्र चौधरी (संगठनात्मक पूर्व), पंकज मलिक (संगठन-पश्चिम), ललितेशपति त्रिपाठी फ्रंटल्स सेल एंड डिपार्टमेंट्स (पीवाईसी, एनएसयूआई, ओबीसी, किसान, महिला) और दीपक कुमार फ्रंटल्स, सेल्स एंड डिपार्टमेंट्स (सेवा दल) को सौंपी गई हैं। एससी-एसटी और अल्पसंख्यक)। समिति में 12 महासचिव होंगे, जिनमें आलोक प्रसाद पासी, विश्व विजय सिंह, चौधरी धरम लोधी, राकेश सचान, यूसुफ अली तुरक, अनिल यादव, राजीव त्यागी, वीरेंद्र सिंह गुड्डू, योगेश दीक्षित, राहुल राय, शबाना खंडेलवाल, बदरुद्दीन कुरैशी शामिल हैं।

इस सूची में गुरमीत भुल्लर, विदित चौधरी, राहुल रिछारिया, देवेंद्र निषाद, मोनिंदर सूद वाल्मीकि, विवेकानंद पाठक, देवेंद्र प्रताप सिंह, ब्रह्म स्वरूप सागर, कैसर जहान अंसारी, रमेश शुक्ला, धीरेंद्र सिंह धीरू, सत्यम सिन्हाम, सत्यम सिन्हा, सरिता डोहरे, शाहनवाज आलम, कनिष्क पांडे, अमित सिंह दिवाकर, कुमुद गंगवार, राकेश प्रजापति, मुकेश धनखड़, हरदीपक निषाद, जीतलाल सरोज, सचिन चौधरी और प्रदीप कुमार कोरी समेत 24 सचिव शामिल हैं।

प्रियंका गांधी ने न केवल संसदीय चुनावों में अपने संघर्ष के दौरान, बल्कि योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ विरोध मार्च के दौरान सक्रिय युवाओं की पहचान कीं। उन्होंने नई समिति बनाने में क्षेत्रीय और जातिगत संतुलन बनाने की कोशिश की। उनकी नई टीम में 40 से कम आयु वर्ग के युवाओं का वर्चस्व है। उन्होंने मुख्य रूप से सीमांत एमबीसी अन्य पिछड़ी जातियों के श्रमिकों को 45 फीसद प्रतिनिधित्व दिया। 20 फीसद पद एससी-एसटी को दिए गए जबकि 15 फीसद मुसलमानों को पिछड़े मुस्लिमों को विशेष देखभाल के साथ दिए गए। उच्च जातियों ने नई समिति में 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल की। इसलिए जाति और धर्म की राजनीति के प्रभुत्व के बाद अपने पुराने मैदान में हारने वाली सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी का कायाकल्प करने के लिए सभी तरह के संतुलन और सावधानियां बरती गई हैं।

भगवा की बढ़ती ताकत का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस आलाकमान ने अपने शस्त्रागार से आखिरी तीर के रूप में प्रियंका गांधी को लॉन्च किया। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि वह उत्तर प्रदेश की सडक़ों पर योगी आदित्यनाथ के शासन के मुद्दों पर लोगों की दुर्दशा पर अपनी पार्टी के पिछले गौरव को फिर से पाने के लिए किस तरह से कदम उठाती है।