ईडी ने मेहुल चोकसी के शोरूम पर मारा छापा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) रायपुर के मुताबिक़ करीब पांच हजार करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी के स्वामित्व वाले छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में 36 मॉल स्थित गीतांजलि ज्वेलर्स में छापेमारी की गई।
ख़बरों के अनुसार ईडी की टीम ने जांच के दौरान एक करोड़ 25 लाख रुपये की ज्वेलरी व विदेशी घड़ियां जब्त की हैं।
छत्तीसगढ़ में अब तक मेहुल चोकसी — जिसका रिश्तेदार नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक (पीनएबी) महाघोटाले का मुख्य आरोपित है — के तीन संस्थानों में ईडी की टीम ने छापेमारी की है। इस में  गीतांजलि शोरूम भी शामिल है।
मंगलवार की देर रात यहां बंद शोरूम का ताला तोड़कर तलाशी ली गई और सामान जब्त किया गया। पिछले 10 माह से बंद इस शो रूम से इतनी बड़ी मात्रा में ज्वेलरी व घड़ियां जब्त होने के बाद ईडी की टीम भी हैरान है। जब्त सामान में हीरे के साथ ही सोने व प्लेटिनम की ज्वेलरी है।
बताया जा रहा है कि ईडी ने दो दिन पहले रायपुर के सिटी सेंटर माल में छापेमारी के दौरान करीब 55 लाख रुपये के हीरे के जेवर जब्त किए थे। इससे पहले रायपुर में ही विधानसभा रोड स्थित अंबूजा माल के शॉपर्स स्टॉप में भी कार्रवाई की थी।
ईडी अफसरों के अनुसार जब्त ज्वेलरी व घड़ियों की जानकारी दिल्ली स्थित मुख्यालय भेजी गई है। गौरतलब है कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी दोनों ही देश से फरार हो गए हैं। उनके खिलाफ इंटरपोल ने पूर्व में ही रेड कार्नर नोटिस जारी किया है।