ईंधन के दामों के बाद अब दूध दो रुपये लीटर महंगा

पेट्रोल डीजल और एलपीसी व अन्य गैस के दामों में बढ़ोतरी के बाद आम लोगों की जेब पर एक और तगड़ा झटका लगा है। अब हर घर की जरूरत दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है।
अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। इसमें दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। नई कीमत 11 जुलाई 2021 यानी कल से लागू होंगी।
कोरोना के संकट काल में महंगाई से जनता पहले ही त्रस्त है। अब लोगों की रोजमर्रा और खाने-पीने के सामान भी दिन ब दिन महंगा होता जा रहा है। पहले से खस्ताहाल आम लोगों को लगता है जल्द परेशानी से मुक्ति नहीं मिलने वाली है।मदर डेयरी ने इससे पहले दिसंबर 2019 में दूध की कीमतें बढ़ाई थीं। कंपनी की ओर से कहा गया कि नई कीमतें दूध के सभी प्रकार पर लागू होंगी। कंपनी कुल इनपुट लागत पर मुद्रास्फीति के दबाव का सामना कर रही है, जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ गई है, साथ ही महामारी के कारण दूध उत्पादन पर भी असर पड़ा है।

दिल्ली-एनसीआर में एक लीटर फुल क्रीम मिल्क अब 55 रुपये के बजाय 57 रुपये में मिलेगा। टोन्ड मिल्क की कीमत 45 रुपये से बढ़कर 47 रुपये प्रति लीटर हो गई है। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि यह ध्यान देना होगा कि पिछले तीन-चार हफ्तों में अकेले दूध की कृषि कीमतों में लगभग चार फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। कंपनी ने दावा किया कि पिछले एक साल में दूध की खरीद के लिए ज्यादा कीमतें चुकाने के बावजूद, उपभोक्ताओं के लिए कीमत नहीं बढ़ाई गई थी। बता दें कि अकेले दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का रोजाना 30 लाख लीटर से ज्यादा दूध की खपत होती है।