इस महीने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई वृद्धि नहीं

cooking gas

पिछले 17 महीने में रसोई गैस सिलेंडर के दाम 19 किस्तों में 76.5 रुपये बढ़ाने के बाद, राष्ट्रीय तेल कंपनियों ने इस महीने एलपीजी की दरों में मासिक संशोधन नहीं किया है। माना जा रहा है कि ऐसा गुजरात चुनाव को ध्यान में रख कर किया गया है।
इंडियन ऑयल कारपोरेशन, भारत पेट्रोलियम व हिंदुस्तान पेट्रोलियम पिछले साल जुलाई से ही एलपीजी के दाम हर महीने पहली तारीख को बढ़ाती आ रही है ताकि इस पर सरकारी सब्सिडी को 2018 तक समाप्त किया जा सके।
एक कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ये तो माना कि इस बार एल पी जी के दाम नहीं नहीं बढ़ेंगे मगर वजह बताने से इंकार कर दिया। उसने कहा, “मैं इस फैसले की वजह बताने की स्थिति में नहीं हूं. यह प्रबंधन का फैसला है.”
इससे पहले एक नवंबर को सब्सिडी वाली एलपीजी के दाम 4.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाकर 495.69 रुपये किया था. सरकार ने पिछले साल सार्वजनिक तेल कंपनियों से कहा था कि वह हर महीने कीमत बढ़ाएं ताकि पूरी सब्सिडी को मार्च 2018 तक समाप्त किया जा सके.
पीएसआई की रिपोर्ट के अनुसार सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत पिछले 1 नवंबर को सिलेंडर 4.50 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 495.6 9 रुपये पर पहुंच गई थी।
सरकार ने पिछले साल सरकारी तेल कंपनियों को मार्च 2018 तक सभी सब्सिडी खत्म करने के लिए हर महीने कीमतें बढ़ाने के लिए कहा था।
पिछले साल जुलाई से मासिक वृद्धि की नीति के कार्यान्वयन से एलपीजी की सब्सिडी वाले एलपीजी प्रति सिलेंडर 76.51 रुपये बढ़ गए हैं। । जून, 2016 में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर 419.18 रुपये था।
प्रति वर्ष हर घर 14.2 किलो के 12 सिलेंडर पर सब्सिडी का हकदार है। इससे ज़्यादा ज़रुरत पड़ने पर सिलिंडर बाजार मूल्य पर खरीदा जा सकता है।
प्रारंभ में एलपीजी की दर में 2 रुपये प्रति माह की वृद्धि हुई थी, जिसे इस साल मई से 3 रुपये कर दिया गया था।
देश में सब्सिडी वाले एलपीजी के 18.11 करोड़ ग्राहक हैं। गैर-सब्सिडी वाले रसोई गैस के 2.66 करोड़ उपयोगकर्ता हैं।