इयान चक्रवात से अमेरिका के फ्लोरिडा में भयंकर तबाही, 8.50 करोड़ लोग प्रभावित

अमेरिका में इयान चक्रवात ने भारी तबाही की है। इससे पहले क्यूबा में जबरदस्त तबाही करके अमेरिका पहुंचे इस तूफ़ान ने फ्लोरिडा में धावा बोला और बड़ी संख्या में पेड़ों को ज़मीन से उखाड़ दिया और सड़कों को जलमग्न कर दिया। करोड़ों लोग इससे प्रभावित हुए हैं और कई जगह लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने को मजबूर होना पड़ा है।

तूफान के टकराने के बाद फ्लोरिडा प्रायद्वीप में बाढ़ के हालात बन गए हैं। विनाशकारी तूफान का भयानक मंजर देखने को मिला है। दक्षिण-पश्चिमी तट पर मॉन्स्टर-4 श्रेणी के रूप में चक्रवात इयान ने शक्तिशाली हवाओं और मूसलाधार बारिश के साथ दस्तक दी। वहां सड़कें जलमग्न हो गई और कई कारें उसमें बह गईं।

अमेरिका के राष्ट्रीय चक्रवात केंद्र (एनएचसी) ने कहा कि इयान 240 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से फ्लोरिडा तट से टकराया। तूफान ने जब दस्तक दी, उससे पहले ही वहां बारिश हो रही थी। तूफान से पूरे फ्लोरिडा और दक्षिण-पूर्वी राज्यों जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना में करोड़ों लोगों के प्रभावित होने की आशंका है।

उधर नेशनल वेदर सर्विस (एनडब्ल्यूएस) के निदेशक केन ग्राहम ने कहा कि यह तूफान विशालकाय बनने जा रहा है, जिसके बारे में हम आने वाले कई सालों तक बात करेंगे। उन्होंने इसे ऐतिहासिक घटना बताया है।

भयंकर चक्रवात के चलते टाम्पा और ऑरलैंडो के हवाई अड्डों से सभी वाणिज्यिक उड़ानें बंद कर दी गई हैं। वहां 8.50 लाख घरों में बिजली गुल है। अधिकारियों ने चेतावनी जारी करके कहा है कि दो फीट तक (61 सेंटीमीटर) बारिश की संभावना है।