इंजीनियरिंग की जेईई-मेन्स परीक्षा १८-२३ और मेडिकल की नीट परीक्षा २६ जुलाई को, एचआरडी मंत्री पोखरियाल का ऐलान

लॉक डाउन के चलते लटकी पड़ी परीक्षाओं, जिनमें प्रतियोगी परीक्षाएं भी शामिल हैं,को लेकर कुछ धुंध छंटने लगी है। जेईई, एनईईटी को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने मंगलवार को कहा कि इंजीनियरिंग संकाय में प्रवेश के लिए जेईई-मेन्स परीक्षा १८-२३ जुलाई जबकि मेडिकल संकाय में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा का आयोजन २६ जुलाई को किया जाएगा।
यहाँ यह बताना गौरतलब है कि लॉक डाउन के कारण कई स्कूली, कालेज और प्रतियोगी परीक्षाएं आधर में लटकी हुई हैं। इनमें जेईई मेन्स और नीट भी शामिल हैं।  हालांकि, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को इन परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा करते हुए बताया है कि इंजीनियरिंग संकाय में प्रवेश के लिए जेईई-मेन्स परीक्षा का आयोजन १८ से २३ जुलाई के बीच जबकि मेडिकल संकाय में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा २६ जुलाई को आयोजित होगी।
निशंक ने आगे बताया कि जेईई-मेन्स परीक्षा जेईई-एडवांस्ड परीक्षा अगस्त में होगी।  उन्होंने कहा कि १०वीं और १२वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लंबित विषयों की परीक्षा पर भी जल्दी ही फैसला किया जाएगा।
उधर जानकारी मिली है कि सीबीएसई परीक्षा के लिए गाइडलाइंस तैयार कर ली गयी हैं और इसी हफ्ते इनकी घोषणा की जा सकती है। इस बीच दो बार छात्रों से संवाद करने वाले मंत्री पोखरियाल ने कहा है कि सीबीएसई परीक्षा तिथियों पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय जल्द घोषणा करेगा। साथ ही उन्होंने छात्रों को दीक्षा पोर्टल का उपयोग करने का भी सुझाव दिया है। उन्होंने कहा – ”ये पोर्टल विभिन्न परीक्षा और विभिन्न भाषाओं का संगम है। इसमें इंटरैक्टिव पाठ्यक्रम है। खासकर लॉकडाउन के तहत छात्रों को ई-सामग्री का उपयोग करना चाहिए।”
कॉलेज खोले जाने को लेकर संवाद के दौरान एक छात्र ने जब उनसे सवाल पूछा तो पोखरियाल ने कहा – ‘यूजीसी कैलेंडर में एक जुलाई से कॉलेज की परीक्षा आयोजित करने और अगस्त में नया सत्र शुरू करने का सुझाव दिया गया है। कोविद १९ के कारण शैक्षणिक कार्यक्रम देर से शुरू होगा, इसलिए राज्य बोर्ड को शैक्षणिक सत्र शुरू करने के लिए पाठ्यक्रम को कम करने के लिए कहा गया है।”