आरटीआई कार्यकर्ता अखिल गोगोई के घर छापा

नागरिकता क़ानून के विरोध के बाद एनआईए की कस्टडी में हैं

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरूवार को आरटीआई कार्यकर्ता और किसान नेता अखिल गोगोई, जिन्होंने हाल ही में नागरिकता विरोधी क़ानून के खिलाफ आंदोलन का समर्थन किया था, के असम के गुवाहाटी में आवास पर छापा मारा है। अखिल इस समय गिरफ्तार हैं और उनपर भारतीय दंड संहिता और अवैध (गतिविधियां) रोकथाम कानून की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

असम में कथित रूप से हिंसा भड़काने के आरोप में जोरहाट में गिरफ्तार किये गए अखिल को एनआईए टीम दिल्ली ले गयी। अखिल कृषक मुक्ति संग्राम समिति (केएमएसएस) के सलाहकार भी हैं और असम पुलिस ने उन्हें १२ दिसंबर को जोरहाट से गिरफ्तार किया था और अब तक वे गिरफ्तार हैं। बाद में उन्हें एनआईए को सौंप दिया गया था। अखिल पर एनआईए ने आईपीसी की धारा १२०बी, १२४ए , १५३ए, १५३बी,  और यूएपीए की धारा १८, ३९ के तहत मामला दर्ज किया है।

अब गुरूवार को एनआईए ने गोगोई के गुवाहाटी के निजारपार आवाज पर छापा मारा है। एनआईए के साथ स्थानीय पुलिस भी थी। काफी देर तक तलाशी अभियान चला। उनपर नागरिकता कानून को लेकर लोगों को ”हिंसा के लिए उकसाने” का आरोप लगाया गया है। नागरिकता संशोधन कानून पर अखिल केंद्र सरकार का विरोध करते रहे हैं।