आरजेडी, कांग्रेस, एलजेपी के बाद भाजपा का बिहार का घोषणा पत्र भी जारी, सभी के लुभावने वादे

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने गुरूवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। इससे पहले बुधवार को कांग्रेस और एलजेपी ने भी अपने घोषणा पत्र जारी किये थे। आरजेडी ने महागठबंधन का घोषणा पत्र पहले ही जरी कर दिया था जिसमें 10 लाख लोगों को नौकरी देने का बड़ा वादा किया गया है जबकि कांग्रेस ने बेरोजगारी भत्ता देने, एलजेपी ने सीता माता का भव्य मंदिर बनाने जबकि आज भाजपा ने बिहार के लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त देने जैसे बड़े वादे किये हैं।

भाजपा के वादे : भाजपा की वरिष्‍ठ नेता और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। भाजपा ने इसे ‘संकल्‍प पत्र’ नाम दिया है। भाजपा ने घोषणापत्र में 5 साल में 5 लाख रोजगार देने की घोषणा की है। साथ ही किसानों की आय को दोगुना करने की भी बात की है और एक करोड़ महिलाओं को स्वावलंबी बनाने का संकल्प किया है। इसके अलावा बिहार के नागरिकों को मुफ्त में कोरोना का वैक्सीन देने का भी वादा किया है। घोषणा में युवा किसान, छात्र दलित सभी वर्ग के विकास का ज़िक्र है। संकल्प पत्र में 3 लाख शिक्षकों की नियुक्ति करने,  हिंदी भाषा में तकनीकी शिक्षा देने, एक लाख लोगों को स्वास्थ्य विभाग में नौकरी देने, 30 लाख लोगों को पक्का मकान देने, आईटी सेक्टर में 5 लाख लोगों को नौकरी देने जैसे कई वादे हैं।

कांग्रेस के वादे : बता दें कांग्रेस ने बुधवार को अपने घोषणा पात्र ‘बदलाव पत्र’ में बिहार के किसानों से सत्ता में आने पर मुफ्त बिजली, किसानों की कर्ज माफी के साथ ही बेटियों की सुरक्षा का वादा किया है। कांग्रेस ने बिजली बिल और मैथिली भाषा को भी मुद्दा बनाया है। पार्टी ने बड़ा वादा बेरोजगारी भत्ता देने का किया है। इसके अलावा, महागठबंधन के 10 लाख रोजगार और किसान कर्जमाफी को भी कांग्रेस ने घोषणा पत्र में शामिल किया है। कांग्रेस के घोषणा पत्र में राज्य की सुजनी, खटवा, मधुबनी पेंटिंग, टिकुली आर्ट आदि कलाओं को बढ़ावा देने, डा. राजेन्द्र प्रसाद वृद्ध पेंशन योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों, विधवा महिलाओं और एक महिलाओं को सम्मान स्वरूप प्रतिमाह पेंशन देने, महिलाओं को हर क्षेत्र में समान अवसर और पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने, बिहार के लोगों को बिहार में रोजगार देने के लिए, स्थानीय स्तर पर व्यापारियों को उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित करने, पशुपालन को बढ़ावा देने, पशुपालकों को प्रोत्साहित करने के लिए दूध के क्रय-विक्रय केंद्र बढ़ाने, हर घर तक शुद्ध पेयजल पहुँचाने के लिए अधूरी जल आपूर्ति योजनाओं को समयबद्ध तरीके के पूर्ण करने और महागठबंधन की सरकार बनने पर नौकरी मिलने तक हर बेरोजगारों को हर महीने 1500 देने का वादा किया है।

लोजपा के वादे : लोजपा ने अपने ‘विजन डाक्यूमेंट’ के रूप में अपना घोषणा पत्र जारी किया है।  लोजपा ने बिहार के विकास, रोजगार के साथ ही सीता मैया का भव्य मंदिर बनाने का भी वादा किया है। चिराग ने अपने ‘बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट’ के विजन के साथ ही  महिलाओं को मुफ्त में बस यात्रा की सुविधा,समान काम समान वेतन के वादे के साथ हीअत्याधुनिक कैंसर संस्थानों की स्थापना का वादा भी किया है।