आयकर रिटर्न भरने की तारीख 30 जून तक बढ़ी, कोरोना को लेकर आर्थिक पैकेज की घोषणा की भी तैयारी

कोरोना को देखते हुए सरकार ने मंगलवार को कुछ घोषणाएं की हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने एक साझी प्रेस कांफ्रेंस में ऐलान किया कि वित्त वर्ष २०१८-१९ के लिए आयकर (इनकम टैक्स) भरने की समय सीमा ३० जून तक बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना के मद्देनजर जल्द ही आर्थिक पैकेज का ऐलान किया जाएगा।

प्रेस कांफ्रेंस में सीतारमण और ठाकुर ने आधार और पैन को लिंक करने की डेडलाइन भी ३१ मार्च से तीन महीने के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि देरी से रिटर्न दाखिल करने पर १२ फीसदी के बजाए अब नौ फीसदी ब्याज लगेगा।

उन्होंने कहा कि इस साल मार्च, अप्रैल, मई के जीएसटी रिटर्न और कंपोजिशन रिटर्न की तारीख भी ३० जून तक बढ़ा दी गयी है। सीतारमण ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन का उपाए किया गया है। ”जल्द ही आर्थिक पैकेज का ऐलान किया जाएगा”।

ऐसी संभावना है कि पीएम मोदी शाम आठ बजे अपने राष्ट्र संबोधन में कोरोना के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा कर सकते हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी पिछले काफी समय से सरकार से कोरोना को लेकर उपायों और आर्थिक घोषणा की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि लॉक आउट, कर्फ्यू आदि से खासकर गरीब लोगों को दिक्क्तों  से बचाने की बहुत जरूरत है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी आज ही पीएम मोदी को पत्र लिखकर कोरोना को लेकर उपायों की मांग की है।