आप के दिल्ली के लिए ६ उम्मीदवार घोषित

कांग्रेस से समझौते को लेकर फिलहाल लगा विराम

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के आप से समझौता करने के खिलाफ रुख के बाद आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की सात में से छह सीटों के लिए शनिवार अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए।
आप ने शनिवार को जिन उम्मीदवारों की घोषणा की है उनमें पूर्वी दिल्ली से आतिशी, उत्तर पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडेय, दक्षिणी दिल्ली से राघव चड्ढा, चांदनी चौक से पंकज गुप्ता, नई दिल्ली से बृजेश गोयल और उत्तर पश्चिम दिल्ली से गुग्गन सिंह शामिल हैं।
कुछ समय पहले तक यह चर्चा रही थी कि कांग्रेस और आप के बीच चुनाव गठबंधन हो सकता है लेकिन माना जाता कि कांग्रेस की दिल्ली की अध्यक्ष शीला दीक्षित इसके पक्ष में नहीं हैं। उनका तर्क है कि राजधानी में मजबूत आधार रखने वाली पार्टी ऐसा करके दोयम दर्जे की पार्टी बन जाएगी जिससे भविष्य में इसका नुक्सान होगा।
माना जाता है कि दिल्ली कांग्रेस में ऐसे बहुत से नेता हैं जो शीला दीक्षित की सोच से इत्तेफाक रखते हैं।
अब शनिवार को कांग्रेस के रुख के बाद आप नेता और पार्टी संयोजक  गोपाल राय ने उपरोक्त सभी नामों का ऐलान किया। चांदनी चौक लोकसभा सीट से पार्टी ने पंकज गुप्ता को मैदान में उतारा है जबकि पूर्वी दिल्ली से आतिशी, पश्चिम से गुग्गन सिंह, उत्तर से दिलीप पाण्डेय, दक्षिण से राघव चड्डा और नई दिल्ली से पार्टी ने बृजेश गोयल को टिकट दिया है। एक सीट पर पार्टी ने अभी किसी के नाम का ऐलान नहीं किया है।
आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री भले महागठबंधन की गतिविधियों में सक्रिय रहे हैं, आज की आप की घोषणा के बाद पार्टी के कांग्रेस के साथ समझौते को लेकर सवालिया निशाँ लग गया है। कुछ रोज पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी यही कहा था कि आप से समझौते को लेकर दिल्ली की यूनिट को फैसला करना है।
अभी तक शीला के रुख से तो यही दिखता है कि वे ”आप” के साथ किसी भी तरह के समझौते के सख्त खिलाफ हैं। यदि अब आलाकमान कोइ हस्तक्षेप नहीं करती है तो शीला दीक्षित के फैसले पर ही मुहर लगने की अधिक सम्भावना है। वैसे माना यही जाता है कि जिस तरह यूपी जैसे बड़े राज्य में कांग्रेस अपने दम पर तैयारी कर रही है तो दिल्ली में अपने बूते चुनाव में जाने में क्या गलती है।