‘आप’ का घोषणा पत्र जारी

दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। इसमें कई लुभावने वादे किये गए हैं। कांग्रेस और भाजपा पहले ही घोषणा पत्र जारी कर चुके हैं। आप के घोषणापत्र में स्कूलों में देश भक्ति पाठ्यक्रम से लेकर यमुना को स्वच्छ और दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करना जैसे वादे भी शामिल हैं।

पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा की पार्टी ने घोषणा पत्र में कहा है कि लोकपाल बिल पास कराने के लिए आम आदमी पार्टी अपना संघर्ष जारी रखेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पार्टी के कई बड़े नेता इस  उपस्थित थे। केजरीवाल ने कहा कि घोषणा पत्र में सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है।

आप के घोषणापत्र में प्रमुख वादों में हर घर को सीधे राशन पहुंचाना, 10 लाख बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराना, स्कूलों में देश भक्ति पाठ्यक्रम शुरू करना, सीवर सफाई कर्मचारी की मौत ड्यूटी के दौरान होने पर उसके परिवार को एक करोड़ रुपये का मुआवजा देना, दिल्ली के बाजारों और औद्योगित क्षेत्रों के विकास के लिए पैसे की व्यवस्था, यमुना को पूरी तरह से साफ करना, भोजपुरी भाषा को आठवीं अनूसूची में शामिल कराने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाना, 1984 सिख दंगा पीड़ितों के न्याय के लिए आवाज उठाना, किसानों के हक में भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन करना, फसल नुकसान पर किसानों को मुआवजा जारी रखना, दिल्ली को पूर्ण राज्य के दर्जे की कोशिश जारी रखना और 24 घंटे बाजार खोलने की अनुमति के लिए प्रायोगिक परियोजना जैसे वादे शामिल हैं।

घोषणा पत्र में कहा गया है कि दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाएंगे और सभी को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा देंगे। घोषणा पत्र जारी करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में केजरीवाल ने कहा कि लोकतंत्र में जरूरी है कि घोषणा पत्र पर बहस हो। उन्होंने कहा – ”हमने भी घोषणा पत्र जारी कर दिया और भाजपा ने भी। अब जरूरत है कि इन वादों पर बहस हो। जनता ये जानना चाहती है कि भाजपा का सीएम फेस कौन है। अमित शाह जी कह रहे हैं कि आप हमें वोट दे दो सीएम मैं तय करूंगा। जनतंत्र में सीएम जनता तय करती है। अमित शाह कहते हैं कि दिल्ली की जनता ब्लैंक चेक दे दे, मैं उस पर सीएम का साइन करूंगा। दिल्ली की जनता ये जानना चाहती है कि बीजेपी को दिया वोट किसके पास जाएगा।”

याद रहे कांग्रेस ने भी दो दिन पहले अपना घोषणा पत्र जारी किया था जिसमें  अन्य वादों के आलावा १५ रूपये की इंदिरा थाली, ३०० यूनिट मुफ्त बिजली के साथ बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया है। भाजपा ने स्कूटी और दो रूपये किलो आटा देने की बात कही है।