आज से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान शुरु, गृह मंत्री अमित शाह ने आवास पर फहराया तिरंगा

भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मना रहा है। और आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सरकार ने स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाया है। यह अभियान 13 अगस्त यानी आज से शुरू होकर 15 अगस्त तक चलाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों से अपील की है कि वे सभी अपने घरों पर आजादी के इस अमृत महोत्सव के तहत तिरंगा फहराएं। सभी लोग अपने घरों और प्रतिष्ठानों पर तिरंगा झंडा फहराएंगे।

आज से देश में शुरू हुई ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत गृह मंत्री अमित शाह ने अपनी पत्नी सोनल शाह के साथ मिलकर अपने आवास पर तिरंगा फहराया। इसकी सूचना गृह मंत्री ने 12 अगस्त को ही दे दी थी कि वे शनिवार को अपने घर पर तिरंगा फहराएंगे।

आपको बता दें, अभियान के तहत इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने आज सुबह 14 हजार फीट की ऊंचाई पर तिरंगा फहराया है। साथ ही लद्दाख में इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने 18,400 फीट ऊंचाई पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया है।

इसी के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस अवसर पर लोगों से अपील की है कि सभी लोग तिरंगा लगाए। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, “तिरंगा हमारी आन है, तिरंगा हमारी बान है, तिरंगा हमारी शान है, तिरंगा हमारी जान है। आज से हर घर तिरंगा अभियान शुरू हो रहा है। आप भी गर्व से अपने घर पर तिरंगा ज़रूर लगायें।”