आज चुना जाएगा दिल्ली का मेयर, 274 लोगों को है मताधिकार

दिल्ली नगर निगम को आज (शुक्रवार) नया मेयर मिल जाएगा। उनके अलावा डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के 6 सदस्यों का भी चुनाव होगा। सिविक सेंटर में सुबह 11 बजे  चुनाव के लिए मतदान होगा। कांग्रेस के चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी जबकि आम आदमी पार्टी और भाजपा ने अपने-अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।

चुनाव में जीते सभी पार्षद शपथ लेंगे जिसके बाद मतपत्र के जरिए एमसीडी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी। कांग्रेस ने इस चुनाव में हिस्सा नहीं लेने का ऐलान किया है।

इस चुनाव में 274 लोगों को मतदान का अधिकार है, जिसमें चुने और मनोनीत सदस्य शामिल हैं। इसमें 250 चुने हुए पार्षद हैं। दिल्ली के 7 लोकसभा सदस्य, 3 राज्यसभा सदस्य और मनोनीत लोगों में 14 विधायक शामिल हैं। चुनाव की तैयारी कर ली गयी है और सिविक सेंटर की चौथी मंजिल पर सदन परिसर में अधिकारियों, पार्षदों, सांसद और विधायक सहित 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

पार्षदों के समर्थकों को परिसर के भीतर आने की अनुमति नहीं दी गयी है। आम आदमी पार्टी और भाजपा ने चुनाव के लिए अपने प्रत्याशी उतारे हैं। याद रहे एमसीडी के 250 वार्डों में हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 134 वार्डों में जीत दर्ज की थी जबकि भाजपा को 104 और कांग्रेस को 9 वार्ड में जीत मिली थी।

कांग्रेस, जो चुनाव में हिस्सा नाहने लेगी, ने नाजिया दानिश को एमसीडी में कांग्रेस दल का नेता, शीतल को उपनेता और शगुफ्ता चौधरी को पार्टी का चीफ व्हिप बनाया है।