आखिर मारा गया बगदादी

आईएस सरगना तो मर गया, पर विचारधारा ज़िंदा है

पागल, बूढ़ा शख्स। कुछ ऐसे ही अंदाज़में आईएस के प्रवक्ता ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को संबोधित किया था, जब उन्होंने व्हाइट हाउस से एक टेलीविज़न संबोधन में बगदादी की एक अमेरिकी ऑपरेशन में ‘कुत्ते की तरह’ मरने की घोषणा की थी। हालाँकि इसके तुरंत बाद ही एक ऑडियो संदेश में नए आईएस प्रवक्ता ने अमेरिका को चेतावनी दी कि आईएस के समर्थक बगदादी की मौत का बदला लेंगे।

प्रवक्ता ने अमेरिका को चेतावनी दी – ‘ज़्यादा खुशी मत मनाओ। हमारा नया नेता आपके मन में बैठे उस खौफ को भुला देगा जो अभी तक आपने देखा है। क्योंकि यह उस से भी भयानक होगा और  बगदादी की उपलब्धियों को यह और यादगार बना देगा।’

बगदादी का एक अमेरिकी ऑपरेशन में खात्मा उत्तरी सीरिया से अमेरिकी सेना की वापसी की घोषणा के कुछ सप्ताह बाद ही हुआ। निश्चित रूप से दुनिया के सबसे वांछित आतंकियों में से एक इस्लामिक स्टेट (आईएस) प्रमुख अबू बकर अल-बगदादी, अब इस दुनिया में नहीं है। अमेरिकी ऑपरेशन में घेरे जाने के बाद उसने अपने तीन बच्चों के साथ खुद को विस्फोट से उड़ा लिया।

बगदादी मर चुका है, लेकिन घृणा की जिस सोच का विस्तार उसने किया, वह अब भी िज़ंदा है। इस बड़े झटके के बावजूद, जिहादी आंदोलन एक शक्तिशाली ताकत बना हुआ है, क्योंकि यह एक साइबर सिस्टम स्थापित करने में कामयाब रहा है, जो सीमाओं में नहीं बँधा है। आईएस के डरावने और ज़हरीले संदेश तेजी से ऑनलाइन दुनिया भर में फैल रहे हैं।

दरअसल, अमेरिका, जिसने बगदादी के सिर 25 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित किया हुआ था, के पास बगदादी की मौत पर जश्न मनाने के बहुत कारण हैं। खासकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए जो अपने देश की संसद में महाभियोग जाँच का सामना कर रहे हैं। अमेरिका वास्तव में गौरव के सागर में गोते लगा रहा है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक वीडियो लिंक के माध्यम से ऑपरेशन को लाइव देखा। अमेरिका के विशेष दस्ते के सैनिकों ने बगदादी के ठिकाने में विस्फोट किया। अपनी जान बचाने  के लिए

बगदादी उस सुरंग में अंत तक भागा जिसका दूसरा छोर बंद था। अमेरिका के दस्ते के प्रशिक्षित कुत्ते उसके पीछे रहे और वह भय से चल्लाने-चीखने के साथ रो भी रहा था।

हमेशा दूसरों को अपने आतंक से डराने वाला बगदादी खुद आतंक को सामने देख भयभीत था। जिस सुरंग में वह भाग रहा था, आिखर में वह उसके लिए मौत की सुरंग साबित हुई। जब बचने की कोई सम्भावना नहीं रही तो उसने अपनी जैकेट पहनकर उसमें लगे विस्फोट से खुद को और अपने तीन बच्चों को उड़ा लिया। इस तरह आतंक के एक अध्याय का अंत हो गया। उसकी मौत के बाद ट्रम्प ने टीवी प्रसारण में उसकी मौत को ‘कुत्ते की मौत’ बताया और ट्वीट के ज़रिये दुनिया को इसकी खबर दी।

अमेरिका के विशेष बल तैयार होकर आए थे और उनके पास अल-बगदादी के डीएनए के नमूने तक थे। ट्रम्प के मुताबिक दस्ते ने मरे व्यक्ति का डीएनए टेस्ट किया, जिसमें साफ हो गया कि वह बगदादी ही है। बाद में विस्फोट से चीथड़े हो चुके उसके शरीर को समंदर में दफना दिया गया। बगदादी को 2003 में पकड़ लिया गया था, लेकिन लगभग एक साल बाद रिहा कर दिया गया। इसका कारण उसे पकडऩे वालों का यह मानना था कि वह एक सामाजिक आंदोलनकारी है और कोई सैन्य ख़तरा नहीं। ईरान के सूचना मंत्री मोहम्मद जवाद अज़री-जहरोमी ने अमेरिका के बगदादी को मार गिराने के दावे के बाद ट्वीट कर उस पर कुछ इस अंदाज़में छींटाकशी की- कोई बड़ी बात नहीं। आपने एक ऐसे व्यक्ति को मार दिया, जो वास्तव में आपकी ही उत्पत्ति थी।

गौरतलब है कि ईरान हमेशा से यह आरोप लगाता रहा है कि आईएस की उत्पत्ति के पीछे अमेरिका और उसके सहयोगी नाटो सदस्य देश हैं। उसका मानना रहा है कि दशक तक चले सोवियत-अफगान संघर्ष के दौरान अमेरिका ने मुजाहिदीन को समर्थन दिया।  अतीत में बगदादी जिस तरह आतंक का पर्याय बना और उसकी मौत की ख़बरें भी समय-समय पर उड़ीं। उसकी मौत को लेकर जब खुद अमेरिका के राष्ट्रपति ने दावा किया, तो सबको भरोसा हो गया कि बगदादी अब मर चुका है। इस्लामिक स्टेट ने भी एक बयान में अपने नेता की मौत की पुष्टि की, जिससे ट्रम्प के दावे पर मुहर लग गई।

आईएस ने इसके साथ ही अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को बगदादी का उत्तराधिकारी बनाने का ऐलान भी किया। हाशिमी के बारे में बहुत कम लोगों को पता है, जिसका नाम उत्तराधिकारी के रूप में घोषित किया गया। हालाँकि, अमेरिका ने यह भी दावा किया है कि बगदादी की मौत के दो दिन बाद उसके सम्भावित उत्तराधिकारी को भी उसके कमांडो ने मार गिराया है। क्या बगदादी की मौत आईएस के लिए अपने पुन: संगठित होने और क्षेत्रीय प्रभाव बढ़ाने का आखिरी अवसर है? यह एक बड़ा सवाल है। निश्चित ही आईएस एक बड़ा जिहादी संगठन बन गया है और बगदादी की मौत प्रतीकात्मक से ज्यादा हो सकती है।

ट्रम्ंप का बयान

इस्लामिक स्टेट के भगोड़े नेता अबू बकर अल-बगदादी को उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी सैन्य अभियान में मार गिराया गया। बगदादी एक कुत्ते की तरह मारा गया। खुद को फँसता हुआ देखकर बगदादी ने अपने को बम से उड़ा लिया, जिसके साथ ही उसके तीन बच्चे भी मारे गये। अल-बगदादी ने विशेष सैन्य बलों द्वारा चलाये गये एक ऑपरेशन के दौरान खुद को उड़ा लिया था।  अमेरिकी सैन्य बलों ने एक साहसी रात-समय की छापेमारी को अंजाम दिया और अपने मिशन को बखूबी अंजाम दिया। वह (अबू बक्र अल-बगदादी) फिर से किसी अन्य निर्दोष पुरुष, महिला या बच्चे को नुकसान नहीं पहुँचाएगा। वह कुत्ते की तरह मरा, वह कायर की तरह मरा। अमेरिका का मानना है कि बगदादी के मारे जाने के बाद दुनिया अब ज़्यादा सुरक्षित जगह है।

आईएस का ऑडियो संदेश

बगदादी की मौत के बाद आईएस ने यह ऑडियो संदेश जारी किया- ‘हम आपकी शहादत का शोक कर रहे हैं, वफादारों के कमांडर।’ आईएस प्रवक्ता अबू हमज़ा अल-कुरैशी ने कहा कि उनका संघर्ष जारी रहेगा। बगदादी, जो 2014 से आईएस का नेतृत्व कर रहा था और दुनिया का सबसे वांछित आतंकी था, सीरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब में छापे गए अमेरिकी विशेष बलों में मारा गया था। सात मिनट के ऑडियो संदेश में कहा गया – ‘इस्लामिक स्टेट ने शेख अबू बकर अल-बगदादी की ‘शहादत’ की पुष्टि करने के तुरंत बाद शूरा काउंसिल बुलायी, जिसमें उसके उत्तराधिकारी का ऐलान किया गया।’