आख़िरकार जागी कांग्रेस, लम्बे समय से ठंडी पड़ी पार्टी के नेता दिखने लगे सड़कों पर

कांग्रेस फिर सड़क पर दिखने लगी है। आठ साल से केंद्रीय सत्ता से बाहर कांग्रेस को लग रहा है कि अब आर-पार की लड़ाई लड़े बिना काम नहीं चलेगा। उदयपुर के चिन्तन शिविर में उसने सड़क पर आने का संकल्प किया था और अब वह उस पर अमल करती दिख रही है। हाल के एक महीने में महँगाई, बेरोज़गारी और अन्य मुद्दों पर कांग्रेस लगातार सड़क पर दिख रही है। इस दौरान प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नेशनल हेराल्ड मामले में राहुल गाँधी और फिर सोनिया गाँधी को जब कई-कई बार तलब किया, तो कांग्रेस ने इसे सहानुभूति में बदलने के लिए सड़कों पर आकर नारेबाज़ी की। अब जबकि भाजपा समर्थित सोशल मीडिया में चर्चा है कि राहुल गाँधी और सोनिया गाँधी को ईडी गिरफ़्तार कर सकती है, कांग्रेस का पूरा कुनबा गाँधी परिवार के साथ खड़ा दिखने लगा है।

लेकिन यहाँ एक बड़ा सवाल है कि राहुल और सोनिया गाँधी को ईडी के दफ्तरों के चक्कर लगवाकर क्या भाजपा कांग्रेस को एकजुट नहीं कर रही? यदि कहीं इन दोनों में से किसी को गिरफ़्तार कर लिया जाता है, तो निश्चित की कांग्रेस को एक बहुत बड़ा मुद्दा मिल जाएगा। आपातकाल के बाद जनता पार्टी की सरकार ने सन् 1979 में कुछ ऐसा ही इंदिरा गाँधी के साथ किया था। तब एक साल बाद ही मध्यावधि चुनाव में इंदिरा गाँधी सहयोगी दलों से मिलकर 373 सीटों के जबरदस्त बहुमत के साथ सत्ता में लौट आयी थीं।

बिहार में जिस तरह सत्ता परिवर्तन हुआ है और नीतीश कुमार भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए से अलग हुए हैं, उससे कांग्रेस को निश्चित ही बिहार की राजनीतिक तस्वीर में आने का अवसर मिला है, भले ही उसके कम मंत्री बने हों। राष्ट्रीय राजनीतिक फ़लक पर भी कांग्रेस को इसका लाभ मिलेगा, क्योंकि नीतीश की पार्टी अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ेगी। यह माना जाता है कि नीतीश कुमार ने एनडीए से अलग होने से पहले सोनिया गाँधी से बात की थी, जिसमें उन्होंने कांग्रेस नेता से कहा था कि आपका साथ हमारे लिए ज़रूरी है; क्योंकि उनकी पार्टी यानी जद(यू) यह मानती है कि कांग्रेस के बिना भाजपा का राष्ट्रीय स्तर पर मुक़ाबला नहीं किया जा सकता। निश्चित ही जद(यू) का कांग्रेस के साथ आना उसके लिए सुखद ही होगा, भले ख़ुद नीतीश कुमार को भविष्य में प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार माना जाता है। कांग्रेस को लगता है कि यदि बड़े दल भाजपा से दूर जाना शुरू करते हैं, तो देश की राजनीति में यह एक सुखद संकेत होगा।
कांग्रेस लगातार चुनाव हारने से चिन्तित है। लिहाज़ा अब सड़कों पर दिखने लगी है। यह पहली बार दिख रहा है कि चिन्तन शिविर में उसने जो फ़ैसले किये थे, उन पर वह अमल कर रही है। नहीं तो सत्ता में रहते हुए इस तरह के शिविरों पर हुए फ़ैसलों पर वह कम ही अमल करती रही थी। यहाँ तक की सन् 2014 में सत्ता बे बाहर होने के बाद जब कांग्रेस ने कई विधानसभा चुनाव हारे और उनको लेकर सीडब्ल्यूसी और अन्य बैठकों में जो फ़ैसले हुए, वह काग़ज़ी ही साबित हुए।

विपक्ष के जो दल कांग्रेस का साथ देते रहे हैं, वह भी कांग्रेस की निष्क्रियता से नाराज़ रहे हैं। उनका कहना था कि क्योंकि कांग्रेस का देशव्यापी आधार है, उसे मुद्दों को लेकर आगे आना चाहिए। लेकिन देश में सन् 2019 में दोबारा भाजपा की सरकार बनने के बाद जब काफ़ी बड़े मुद्दे सामने आये, तब भी कांग्रेस ने कोई देशव्यापी आन्दोलन शुरू नहीं किया। देश भर के सभी राज्यों में उसका थोड़ा बहुत ही सही, पर आधार है। राहुल गाँधी ने निश्चित ही देश से जुड़े गम्भीर मुद्दों को बार-बार उठाया है। लेकिन यदि राहुल गाँधी जनता के बीच जाकर आन्दोलन करते, तो आज नतीजा कुछ और ही होता।
देश में इस दौरान कांग्रेस के लिए ऐसे बड़े मुद्दे थे, जो सीधे जनता से जुड़े थे। महँगाई, बेरोज़गारी और सरकारी एजेंसियों के दुरुपयोग का विरोध ख़ुद राहुल गाँधी के प्रिय विषय रहे हैं। वह कोई सामजिक कार्यकर्ता नहीं, बल्कि देश की सबसे पुरानी और अब दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के नेता हैं। उन्हें कांग्रेस का सबसे बड़ा चेहरा होने के कारण जनता के बीच जाना चाहिए था। लेकिन महत्त्वपूर्ण मुद्दे सोशल मीडिया में ताक़त से उठाने के बावजूद जनता के बीच न जाकर राहुल गाँधी ने एक बेहतर अवसर गँवा दिया।

अध्यक्ष चुनने की चुनौती
कांग्रेस के सामने अब अध्यक्ष चुनने की बड़ी चुनौती है। अगस्त के दूसरे पखवाड़े जब कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी, विपक्ष ही नहीं भाजपा की भी उस पर नज़र रहेगी। राहुल गाँधी के समर्थन में पार्टी का एक बड़ा वर्ग है; लेकिन वो ख़ामोश बैठे हैं। कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेता कहते हैं कि सोनिया गाँधी को पार्टी का फिर अध्यक्ष बन जाना चाहिए। पार्टी का ही एक वर्ग कहता है कि प्रियंका गाँधी को बाग़डोर सौंप देनी चाहिए।

निश्चित ही कांग्रेस दुविधा में है। राहुल गाँधी कहते हैं कि गाँधी परिवार से बाहर के किसी नेता को अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए। उन्होंने यह बात एक बार से ज़्यादा और ज़ोर देकर कही है। हालाँकि इस पर अमल होगा, ऐसा कहना कठिन है।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने ‘तहलका’ से बातचीत में नाम न छापने की शर्त पर कहा- ‘वर्तमान परिस्थितियों में सबसे बेहतर विकल्प यह होगा कि सोनिया गाँधी कांग्रेस स्थायी अध्यक्ष बनें। उनका विपक्ष के सभी बड़े नेताओं के साथ बेहतरीन तालमेल है। पार्टी के नेताओं में उनकी स्वीकार्यता किसी भी अन्य पार्टी नेता से कहीं ज़्यादा है। उनके फ़ैसले भी बहुत सोच-विचार कर किये गये होते हैं।’

हालाँकि पार्टी का एक बड़ा वर्ग मानता है कि इस उम्र में सोनिया गाँधी को मार्गदर्शक के रूप में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए और राहुल गाँधी या प्रियंका गाँधी में से किसी एक को पार्टी का अध्यक्ष बनाना चाहिए। एक वर्ग ऐसा भी है, जिसमें नेता मानते हैं कि सचिन पायलट जैसे युवा को कमान सौंपकर पार्टी से बाहर गाँधी परिवार के निंदकों को ख़ामोश कर देना चाहिए।

अभी साफ़ नहीं है कि पार्टी किसे अध्यक्ष बनाएगी। अशोक गहलोत जैसे व$फादार; लेकिन राजनीतिक अनुभव में वज़नदार नेता को भी पार्टी अध्यक्ष चुन सकती है। इसमें कोई दो-राय नहीं कि चुनाव में राष्ट्रीय चेहरा राहुल गाँधी या प्रियंका गाँधी को बनाना पार्टी की मजबूरी है; क्योंकि ‘पैन इण्डिया’ चेहरे के रूप में कांग्रेस के पास यह दो सबसे मजबूत चेहरे हैं।

पार्टी की पदयात्रा
अब अक्टूबर से कांग्रेस ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू करने की तैयारी कर रही है। इसकी अगुवाई राहुल गाँधी करेंगे। क़रीब 3,500 किलोमीटर की इस यात्रा की शुरुआत कन्याकुमारी से होगी। कांग्रेस इस यात्रा के ज़रिये न सिर्फ़ राजनीतिक तौर पर खोयी अपनी ज़मीन तलाशने की कोशिश करेगी, बल्कि मोदी सरकार की विफलताओं को जनता के सामने रखेगी।

‘भारत जोड़ो यात्रा’ की रूपरेखा तैयार करने के लिए कांग्रेस के वॉर रूम काफ़ी सक्रिय हैं; क्योंकि पार्टी इसे जनता से संवाद की दिशा में बड़ी उम्मीद के रूप में देख रही है। भारत जोड़ो यात्रा समिति के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह हैं, जबकि प्रियंका गाँधी, सचिन पायलट और अविनाश पांडे जैसे नेता इसमें हैं।
यह माना जाता है कि 2024 में लोकसभा चुनाव की तैयारी इस पद यात्रा से करने जा रही है। पार्टी को लगता है कि जनता से जो कनेक्ट उसने खोया है, वह फिर बहाल होगा। कांग्रेस सन्देश देना चाहती है कि भाजपा देश में धार्मिक उन्माद फैलाकर देश को तोडऩे का काम कर रही है और देश-जनता के असली मुद्दों की तरफ़ उसका ध्यान नहीं है। कांग्रेस जनता के सामने अपनी छवि ‘देश को जोडऩे वाली पार्टी’ के रूप में लाना चाहती है। राहुल गाँधी अक्सर इसकी बात करते हैं।