आईसीसी ने दशक की श्रेष्ठ वर्ल्ड टेस्ट टीम का कप्तान कोहली को बनाया, धोनी वन डे, टी 20 के कप्तान बने

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने रविवार को इस दशक (पिछले 10 साल) की अपनी श्रेष्ठ पुरुष टेस्ट, वन डे और टी-20 टीमों की घोषणा कर दी है। आईसीसी ने ‘अवार्ड्स ऑफ द डेकेड’ में इसका ऐलान किया। टेस्ट टीम की कप्तानी विराट कोहली जबकि वन डे और टी-20 टीमों का कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बनाया गया है। कोहली इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईसीसी की तीनों फॉर्मेट की टीमों में जगह बनाई है।

पुरुष टेस्ट टीम में भारतीय कप्तान विराट कोहली को कप्तान का जिम्मा दिया गया है। टीम में भारत की तरफ से कोहली के अलावास्पिनर स्पिन्नर रविचंद्रन अश्विन भी है। इंग्लैंड के सबसे ज्यादा चार खिलाड़ी एलेस्टेयर कुक, बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर, न्यूजीलैंड के केन विलियमसन, दक्षिण अफ्रीका से डेल स्टेन और श्रीलंका के कुमार संगकारा भी टीम का हिस्सा बनाये गए हैं।

आईसीसी ने टेस्ट टीम का ऐलान करते हुए दिलचस्प टिप्पणी की कि ‘यह ऐसी टीम है जो पूरे हफ्ते बल्लेबाजी कर सकती है’। आईसीसी की टीम में आठ खिलाड़ी अभी भी सक्रीय हैं जबकि संगकारा, कुक और स्टेन संन्यास ले चुके हैं। पाकिस्तान, वेस्ट इंडीज और बांग्लादेश का कोई खिलाड़ी टीम में जगह नहीं बना पाया।

आईसीसी ने कुक और वॉर्नर को ओपनर, विलियमसन, कोहली और स्टीव स्मिथ को क्रमश: तीन, चार और पांच नंबर पर रखते हुए संगकारा को विकेटकीपिंग के साथ  छह और स्टोक्स को नंबर सात के बल्लेबाजी कर्म पर रखा है। तेज गेंदबाजी की कमान ब्रॉड-एंडरसन के साथ स्टेन और स्टोक्स को जबकि स्पिन की आर अश्विन को दी गयी है।

उधर आईसीसी ने पुरुषों की टी20 और वनडे टीम का कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बनाया गया है। टी20 टीम ऑफ द डिकेड में सबसे ज्यादा कगार खिलाड़ी भारत के हैं। धोनी के अलावा विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के 2-2 खिलाड़ियों को इस टीम में जगह मिली है। टीम में तीन प्रमुख गेंदबाजों को जगह मिली है। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और भारत के बुमराह को तेज गेंदबाजी जबकि अफगानिस्तान के सुपरस्टार स्पिनर राशिद खान  टीम में हैं।

टीम में रोहित शर्मा और क्रिस गेल को ओपनिंग जबकि तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई एरॉन फिंच और कोहली चौथे नंबर पर हैं। कोहली के साथ मिडिल ऑर्डर में साउथ अफ्रीका के सुपरस्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हैं, जबकि छठे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल हैं। कप्तानी के साथ ही धोनी के कंधों पर विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी है। कायरन पोलार्ड भी इस टीम का हिस्सा हैं।

आईसीसी की वन डे टीम में कप्तान धोनी हैं जबकि रोहित शर्मा और विराट कोहली भी टीम में हैं। ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और मिशेल स्टार्क भी इस टीम में चुने गए हैं। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स दो ऑलराउंडर इस टीम में हैं। दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर टीम के दूसरे स्पिनर हैं। दक्षिण अफ्रीका से डिविलियर्स और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट टीम में शामिल हैं।