आईपीएल आज से, पहला मैच मुंबई इंडियंस और सीएसके में

कोविड-19, लॉकडाउन और इनके कारण विभिन्न पबांदियों के कारण देरी से हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आज से आगाज हो रहा है। शाम 7.30 से पहला मैच पिछले साल की दो फाइनलिस्ट मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा। इस बार आईपीएल यूएई में हो रहा है। पिछली बार मुंबई की टीम चैम्पियन बनी थी। बीसीसीआई ने यूएई क्रिकेट बोर्ड से मिलकर इस बार की आईपीएल के आयोजन का जिम्मा लिया है।

यह मैच अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होगा। यह पहली बार होगा कि दुनिया भर के खिलाड़ी पहली बार खेलेंगे। वहां की पिचों के मिज्जाज से भी यह खिलाड़ी परिचित नहीं हैं, जिससे लगता है कि यह टी-ट्वंटी लीग इस बार काफी रोमांचक रहेगी।

यह तीसरी बार होगा जब भारत से बाहर आईपीएल का आयोजन हो रहा है। इससे पहले 2009 में लोकसभा चुनावों के कारण आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था। वैसे 2014 में आईपीएल का पहला हाफ भी यूएई में ही खेला गया था और तब भी लोकसभा चुनाव के कारण ऐसा करना पड़ा था।

यह आईपीएल का 13वां सीजन है और 29 मार्च को लॉक डाउन के कारण जब इसे टाला गया तो पहले मई की तारीख भी निश्चित की गयी थी लेकिन लगातार लॉक डाउन और कोविड-19 महामारी के मामले बढ़ने से यह अनिश्चित काल के टाल दिया गया था।

आज के पहले मैच में आईपीएल इतिहास की दो सबसे मजबूत टीमें, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स एक दूसरे के सामने होंगी। यह दोनों पिछले आईपीएल में भी फाइनल में खेली थीं। बीसीसीआई टी-20 विश्व कप स्थगित होने के बाद आईपीएल लिए रास्ता निकाल लिया और अब यह आईपीएल के 56 मैच यूएई के तीन शहर अबु धाबी, दुबई, शारजाह में खेले जायेंगे।

हालांकि, आईपीएल बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में खेला जाएगा। कोविड-19 के कारण ऐसा करना पड़ा है। टीवी पर ही क्रिकेट के शौकीन इसका मजा ले पाएंगे। खिलाडियों के लिए भी यह नया अनुभव होगा, क्योंकि वे हजारों की भीड़ और उसके शोर के बीच खेलने के आदी रहे हैं।

पिच जानकारों के मुताबिक यूएई में पिचें धीमी और स्पिनरों की सहायक मानी जाते हैं। उन्हें बल्लेबाजों का स्वर्ग माना जाता है। तेज गेंदबाजों को शुरू में कुछ मदद मिलती है, लेकिन बाद में गेंदबाज का कौशल ही उसे विकेट दिला सकता है। वहां गर्मी भी तेज होती है। इस बार विराट कोहली की बंगलौर की टीम को भी मजबूत माना जा रहा है, जबकि पंजाब, दिल्ली की टीमें भी काफी मजबूत मानी जाती हैं।