अफ़ग़ानिस्तान में शिया मस्जिद में विस्फोट, कई लोग हताहत

अफगानिस्तान में एक शिया मस्जिद में गुरुवार को हुए धमाके में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गयी है जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। तीन दिन पहले ही काबुल के शिया स्कूल में हुए धमाके में भी काफी लोगों की जान चली गयी थी।

रिपोर्ट्स के यह ब्लास्ट देश के उत्तरी इलाके में मौजूद मजार-ए-शरीफ की मस्जिद  हुआ है। कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया है कि मरने वालों की संख्या ज्यादा हो सकती है। मजार-ए-शरीफ के तालिबान कमांडर मोहम्मद आसिफ वजीरी ने मीडिया को बताया कि धमाके में कम से कम 20 लोगों की जान चली गयी है या वो घायल हुए हैं। वजीरी ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट नंबर दो में शिया मस्जिद में यह धमाका हुआ।

तालिबान सरकार के स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण प्रवक्ता जिया जेंदानी ने कहा कि करीब पांच लोग मारे गए हैं और 50 से अधिक घायल हुए हैं। याद रहे पश्चिमी काबुल के शिया हजारा इलाके के हाई स्कूल में भी तीन दिन पहले धमाका हुआ था जिसमें कम से कम 6 लोगों की मौत हो गयी थी।

बता दें शिया अफगानिस्तान में एक अल्पसंख्यक समुदाय है जिसे इस्लामिक स्टेट सहित सुन्नी चरमपंथी समूह निशाना बनाते रहे हैं। मजार-ए-शरीफ के कुछ लोगों के मुताबिक उन्होंने जोर का धमाका सुना और बाद में मस्जिद से धुंआ उठता देखा गया। धमाके से वहां घरों/दुकानों के शीशे टूट गए और भगदड़ मच गई।