अरुणाचल प्रदेश में सीमा के भीतर चीन ने बसा लिया कई घरों का गाँव

सरकार भले कुछ दावे कर रही हो, चीन भारतीय सीमा के भीतर अपनी शरारतें जारी रखे है। नई खबर के मुताबिक चीन ने भूटान के बाद अब भारत के अरुणाचल प्रदेश में सीमा के भीतर घुसकर एक पूरा गांव बसा लिया है। कांग्रेस के साथ-साथ भाजपा के ही सांसद सुब्रमण्‍यन स्‍वामी ने भी इस घटना को बहुत गंभीर बताया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन ने अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा के करीब 4.5 किलीमीटर भीतर एक पूरा गांव बसा लिया है। अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में इस ‘चीनी गांव’ की सैटलाइट तस्‍वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं।नवंबर 2020 में अरुणाचल प्रदेश से भाजपा सांसद तापिर गावो ने लोकसभा में एक ब्यान में चेतावनी दी थी कि सूबे में चीन की घुसपैठ बढ़ रही है। उन्‍होंने ऊपरी सुबनसिरी जिले का विशेष रूप से उल्‍लेख किया था। बाद में गावो ने यह भी कहा था कि चीन सुबनसिरी जिले में सीमा में 60 से 70 किलोमीटर भीतर तक घुस आया है।

सैटलाइट तस्‍वीरों में साफ़ दिख रहा है कि चीनी गांव में चौड़ी सड़कें और बहुमंजिला इमारतें बनाई गई हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि चीनी गांव में करीब 101 घर बनाए गए हैं। दिलचस्प यह है कि इन घरों में इन लोगों को बसाया गया है वे सभी चीनी हैं। निश्चित ही भारतीय सुरक्षा के लिहाज से यह बड़ी घटना है। घरों के ऊपर बाकायदा चीनी झंडे लगाए गए हैं। एनडीटीवी ने भी इसे लेकर एक रिपोर्ट दिखाई है।

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि सैटलाइट तस्वीरें बताती हैं कि चीन ने यह गांव भारत के त्‍सारी चू नदी के किनारे बसाया है। अरुणाचल प्रदेश के इस इलाके पर चीन का  1959 से कब्‍जा है। कुछ साल पहले वहां एक चीनी चौकी भी बनाई गयी है। यही नहीं चीन ने इस इलाके में बड़े पैमाने पर सड़कों का जाल भी बिछा दिया है।

कांग्रेस ने इस घटना के सामने आने के बाद मोदी सरकार के सामने सवाल खड़े किये हैं। पार्टी नेता राहुल गांधी लम्बे समय से यह बात कहते रहे हैं कि चीन भारतीय सीमा के भीतर घुसकर निर्माण कर रहा है। लेकिन सरकार खामोश बैठी है। उधर भाजपा सांसद सुब्रमण्‍यन स्‍वामी ने चीन के भारतीय जमीन पर कब्‍जा करने के सवाल पर कहा है कि वह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से इस बावत बात करेंगे।