अयोध्या सुनवाई के लिए नई बेंच

अयोध्या मामले की सुनवाई के लिए प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने नई बेंच का गठन कर दि‍या है। बेंच में प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस एसए बोबडे, और जस्टिस अब्दुल नज़ीर को शामि‍ल किया गया है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक मामले की सुनवाई २९ जनवरी को सुबह साढ़े दस बजे से होगी। हाल ही में अयोध्या मामले की सुनवाई से तत्कालीन बेंच के जस्टिस उदय यूयू ललित ने खुद को अलग कर लिया था। इससे पहले बनी पांच जजों की पीठ में जस्‍ट‍िस यूयू लल‍ित भी शामि‍ल थे, लेक‍िन उन पर मुस्‍लि‍म पक्षकार की और से पेश वकील राजीव धवन ने सवाल उठाए थे जिसके बाद तत्काल जस्‍ट‍िस लल‍ित ने खुद को इस न्याय पीठ से अलग कर लिया था।

पिछली बेंच में कि‍सी मुस्‍ल‍िम न्यायाधीश के न होने पर भी कई पक्षों ने सवाल उठाए थे। अब नई बेंच में जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नजीर को शामिल किया गया है। राजनीतिक रूप से संवेदनशील रामजन्मभूमि- बाबरी मस्जिद मुद्दे पर चीफ जस्टिस ने सभी पक्षों का ख्याल रखते हुए नई बेंच का गठन किया है। गौरतलब है कि अयोध्या विवाद में सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने १० जनवरी को हुई सुनवाई में नई तारीख दी थी।