अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में बिडेन को 227 इलेक्टोरेल वोट के साथ बढ़त, ट्रंप को अभी तक 204 वोट

अमेरिका के राष्ट्रपति के चुनाव में कड़ी टक्कर दिखने को मिल रही है। बिडेन बढ़त पर हैं, लेकिन ट्रंप अंतर को कम करते दिख रहे हैं क्योंकि कई महत्वपूर्ण राज्यों में वो बढ़त पर दिख रहे हैं। अभी तक की ख़बरों के मुताबिक 10 बजे तक (भारतीय समय) जो बिडेन को 227 और डोनाल्ड ट्रंप को 204 इलेक्टोरेल वोट मिले हैं। कुल 538 इलेक्टोरेल वोट में राष्ट्रपति का चुनाव जीतने के लिए कुल 270 इलेक्टोरेल वोट चाहिए होते हैं। इस बार अधिकतर वोट मेल-इन के जरिए डाले गए हैं, लिहाजा अभी तक के वोटों और अंतिम नतीजों में अंतर की संभावना है। इस बीच व्हाइट हाउस के नजदीक बड़ी संख्या में भीड़ जुटी हुई है और वहां तनाव की स्थिति है।
भारत की इन चुनावों पर गहरी नजर है। इसका एक कारण भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मित्रता होना भी है। दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी अमेरिका के राष्ट्रपति के चुनाव पर नजर है।  इस बार वोटिंग वाले दिन से पहले ही लाखों लोग मेल या बैलट के जरिए वोट कर चुके हैं। बैलट के जरिए अब तक 9.30  करोड़ से ज्यादा लोग वोट कर चुके हैं।
अभी तक के अपडेट के मुताबिक रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी जो बिडेन के बीच कांटे की टक्कर है। नतीजों को लेकर हिंसा की आशंका भी है लिहाजा सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम किए गए हैं। व्हाइट हाउस समेत प्रमुख वाणिज्य क्षेत्रों और बाजारों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने 55 इलेक्टोरल वोट वाले कैलिफोर्निया में बड़ी जीत दर्ज की है। इससे बिडेन को मिले इलेक्टोरल वोट की संख्या 227 हो गई है। ट्रंप के अभी तक 204 इलेक्टोरल वोट हैं। वोटों की गिनती के बीच राष्ट्रपचि डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने लिखा है – ‘हम पूरे देश में अच्छी स्थिति में दिख रहे हैं, थैंक्यू।’
जो बिडेन ने मैसचूसेट्स, न्यू जर्सी, मैरीलैंड, डेलावेयर, वर्जीनिया और वर्मोन के अलावा न्यूयॉर्क में जीत हासिल की है। राष्ट्रपति ट्रंप ने टेनेसी, वेस्ट वर्जीनिया, साउथ कैरोलिना, ओक्लाहोमा, केंटकी और इंडियाना के अलावा अरकंसास में जीत दर्ज की है। फ्लोरिडा में ट्रंप और बिडेन में कड़ी टक्कर है जहाँ 29 इलेक्टोरल वोट हैं।  यहाँ कहा जाता है कि दोनों के लिए यह स्टेट जीतना बहुत जरूरी है। जो बि़डेन ने न्यू जर्सी, अपने गृह राज्य डेलावेयर, वर्जीनिया में जीत दर्ज की है।