अमेरिका में राष्ट्रीय इमरजेंसी

मैक्सिको बार्डर पर दीवार बनाने के लिए ट्रम्प का फैसला

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को राष्ट्रीय इमरजेंसी घोषित कर दी है। ट्रम्प ने कहा कि वे मैक्सिको बार्डर पर दीवार बनाने के लिए नेशनल इमरजेंसी लगा रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इमरजेंसी के दौरान ट्रंप मैक्सिको बार्डर पर दीवार बनाने के लिए फंड मंजूर करेंगे जो कि आपातकाल लगाए जाने का मुख्य कारण है। ट्रम्प  इसके लिए सरकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर रहे हैं। व्हाईट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति दीवार बनाने, सीमा की सुरक्षा करने और हमारे देश को सुरक्षित बनाने के अपने वादे को पूरा करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

ट्रंप सरकारी कामकाज पर खर्च से संबंधित बिल पर हस्ताक्षर करेंगे और जैसा कि उन्होंने कहा है, वह दूसरी जरूरी कार्रवाई करेंगे जिसमें आपातकाल की घोषणा भी शामिल है। इसके जरिए हम सुनिश्चित करेंगे कि सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा न पहुंचे और मानवीय संकट पैदा न हो।

ट्रंप आपातकाल की घोषणा कर वह दीवार बनाने के लिए जरूरी ५.६ अरब अमेरिकी डॉलर की राशि हासिल कर सकते हैं। अमेरिकी में सरकारी खर्चों के लिए वित्तीय प्रस्तावों को मंजूरी देने का अधिकार संसद के पास सुरक्षित है. इसके चलते राष्ट्रपति  ट्रंप और संसद के बीच टकराव चल रहा है।

ट्रंप अमेरिका में अवैध रूप से घुस आने वाले घुसपैठी प्रवासियों की समस्या पर लगाम लगाने के लिए मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाना चाहते हैं। साल २०१६ के राष्ट्रपति चुनाव के समय वादा किया था लेकिन संसद दीवार बनाने के लिए पैसे मंजूर नहीं कर रही है। इसके चलते इमरजेंसी की घोषणा कर ट्रंप ये रकम मंजूर करना चाहते हैं। व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति दीवार बनाने, सीमा की सुरक्षा करने और हमारे देश को सुरक्षित बनाने के अपने वादे को पूरा करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।